मार्च 28, 2016
New York, NY - 6 °CLight Rain - Humidity: 89%

छठ पर्व के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश

By admin - मंगल नव 10, 8:47 पूर्वाह्न

national desk #nitish कुमार #Chhath पर्व के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। #jantadal (युनाइटेड) के एक नेता ने यह जानकारी दी।जद (यू) के एक नेता ने कहा, “नीतीश कुमार के साथ 36 सदस्यीय कैबिनेट छठ पर्व के बाद शपथ ग्रहण करेगा।” छठ बिहार का सबसे लोकप्रिय त्योहार है, जो नवंबर के तीसरे सप्ताह में मनाया जाएगा।

महागठबंधन के नेताओं के मुताबिक, कैबिनेट में लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से 16 मंत्री, जद (यू) से 15 मंत्री व कांग्रेस से पांच मंत्री होंगे। बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम में आरजेडी 80 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जिसके बाद जद (यू) को 71 व कांग्रेस को 27 सीटें मिली

महागठबंधन के घटक दलों से जीतकर आए विधायकों को दीपावली के बाद पटना में बुलाया गया है जहां मंत्रिमंडल के संबंध में विचार होने की संभावना है. उनकी औपचारिक बैठक के बाद ही आगे की प्रक्रिया पर काम आरंभ हो सकेगा.अलग-अलग घटक दलों के विधायकों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में महागठबंधन के विधायकों की एक संयुक्त बैठक होगी. महागठबंधन के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार 36 सदस्यीय मंत्रिमंडल में सोलह मंत्री राजद के कोटे से और चौदह जदयू के कोटे से हो सकते हैं. जदयू के कोटे में मुख्यमंत्री को अगर जोड़ दिया जाए तो संख्या पंद्रह हो जाएगी.

इधर खबर है कि नीतीश कुमार तीसरी बार गांधी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके पूर्व उन्होंने 2005 और 2010 में भी गांधी मैदान में शपथ ली थी. मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह गांधी मैदान में होगा. इसकी तैयारी शुरू हो गयी है. हालांकि, इसकी तिथि और समय का निर्धारण नहीं हुआ.Bihar-CM-nitish-to-take-Reoath-after-chhathमुख्य सचिव ने कहा कि सोमवार को निर्वाचन विभाग ने राज्यपाल को नवनिर्वाचित विधायकों की सूची उपलब्ब्ध करा दी. उधर, मुख्य सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार राजभवन से शपथ ग्रहण कार्यक्रम मिलने के बाद आगे का कार्यक्रम तय होगा. उम्मीद की जा रही है कि दिवाली के बाद ही शपथ ग्रहण का कार्यक्रम तय किया जायेगा.

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading...Loading...
  • 125 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply

News Widget