June 03, 2014

टोंक सवाईमाधोपुर सीट पर मक्खन लाल मीणा के आने कांग्रेस और बीजेपी का गणित बिगडा , स्थानीयता का मुद्दा हुआ हावी,

By admin - Sun Apr 06, 7:04 pm

DSC_3589222222222222अगडी जातियो के वोट बैंक बने निर्णायक,चुनाव प्रचार के पहले दिन बीजेपी कांग्रेस राजपा के एक दर्जन स्थानीय नेता मक्खन के साथ हुए

सवाईमाधोपुर,
राजस्थान की सबसे ज्यादा हाँट सीट टोंक सवाईमाधोपुर में निर्दलीय प्रत्याशी मक्खन लाल मीणा के चुनावी समर में आने से मुकाबला त्रिकोणीय सर्घष में बदल गया है. मीण ने पिछला चुनाव किरोडी लाल मीणा की पार्टी राजपा से निम्बाहेडा विधानसभा से लडा था . उस वक्त भी कांग्रेस बीजेपी का गणित बिगाड मक्खन निर्णायक भूमिका में थे. जनसमर्थन के दम पर मक्खन एक बार फिर टोंक सवाईमाधोपुर सीट पर मैदान में है . आक्रामक शैली के चलते चर्चा में रहे मक्खन लाल मीणा ने इस बार टोंक सवाईमाधोपुर स्थानीय होने का मु्द्दा भूनाने की तैयारी में है. कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियो को बाहरी बता कर उन्हे स्थानीय स्तर पर जनसमर्थन मिल रहा है. मक्खन लाल मीणा ने इससे दिनो नामांकन के दिन ऐतिहासिक भीड के साथ पर्चा दाखिल किया था इसके बाद से ही कांग्रेस और बीजेपी खेमे में खलबली मच गई . मक्खन लाल मीणा ने अपने चुनावी प्रचार की औपचारिक शुरुवात रविवार से की और पहले ही दिन एक दर्जन स्थानीय सक्रिय नेताओ ने उनका हाथ थाम लिया. अभियान की शुरुवात धार्मिक स्थलो के दर्शन के साथ की. इससे पहले मक्खन लाल मीणा ने अजमेर शरीफ के दरगाह में चादर चढाई और जीत की कामना का आशिर्वाद मांगा.
मक्खन लाल मीणा ने रविवार से सवाईमाधोपुर से अपने प्रचार अभियान की शुरुवात की. प्रचार अभिायन की शुरुवात में ही मक्खन मीणा के साथ बीजेपी, कांग्रेस और राजपा के अलावा अन्य जातियो के नेता उनके पाले में आ गए.
ये नेता आए मक्खन लाल मीणा के साथ विमलेश पराशर कच्ची बस्ती प्रकोष्ठ  प्रदेश संयोजक
बीजेपी के कच्ची बस्ती प्रकोष्ठ के  प्रदेश संयोजक विमलेश पराशर ने बीेजेपी से बगावत का बिगुल बजा दिया है. बाहरी नेता सुखबीर सिंह जोनपुरिया को बीजेपी का टिकट दिये जाने से नाराज विमलेश ने बीजेपी से बगावत कर मक्खन लाल मीणा का हाथ पकड लिया है. विमलेश पराशर पिछले चुनाव में बीजेपी की जीत में सक्रिय रहे है और इस बार भी जातिगत वोट बैंक के अलावा समाजसेवा में मक्खन मीणा के साथ जुडे हुए है. 2008 विधानसभा चुनाव में सवाईमाधोपुर सीट पर कांग्रेस के अल्लाऊद्दीन आजाद की जीत में रामखिलाडी मीणा की भूमिका महत्वपूर्ण रही है, इससे पहले पिछले लोकसभा चुनाव में नमो नारायण मीणा की जीत मे भी रामखिलाडी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है रामखिलाडी पीसीसी में प्रदेश सचिव और एसटी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष है.पूर्व प्रवक्ता जिला कांग्रेस कमेटी सवाईमाधोपुर एवं किसान प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष के सी बैरवा ने बैरवा वोटो को कांग्रेस की तरफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी इस बार मक्खन लाल मीणा के साथ होने से मक्खन के समर्थक उत्साहित है.राजपा के नेता विजय सिंह गुर्जर जिला अध्यक्ष एवं किसान मोर्चा में सक्रिय रहे है और किरोडी लाल मीणा के साथ इस बार के विधानसभा चुनाव में समर्थन दिया था. किरोडी के नजदीकी माने जाने वाले विजय सिंह गुर्जर ने भी इस बार मक्खन का साथ देने का निर्णय किया है.
मक्खन मीणा के साथ मुस्लिम वोटरो का रुख मोडने के लिए सचिव ब्लाँक कांग्रेस कमेटी ताहीर खान अहम रोल अदा कर रहे है . उन्होने जातिगत समीकरण के साथ साथ समाजिक कार्यो  में भी मक्खन लाल मीणा के साथ रहे हैवरिष्ठ कांग्रेस नेता हनुमान प्रसाद बैद ने भी रविवार को मक्खन के साथ कंधे से कंधा मिलकर खडे हैं. ब्राह्मण समाज के समीकरणो का जिम्मा सम्भाले हुए है. बैद की राजस्थान ब्रह्मण समाज में अच्छी छवी है.
इसके जगदीश जडावता वाले ,सतीश श्रीवास्तव , रामकिशोर शुक्ला पूर्व पुलिस अधिकारी भी मक्खन लाल मीणा के साथ आ गए है.

अगडी जातियो के वोट बैंक पर मक्खन लाल मीणा का प्रभाव है

टोंक सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में मक्खन लाल मीणा खासे लोकप्रिय है. समाज सेवा और जनता के बीच जरुरतमंद की मदद करने के उद्देश्य के चलते उनका सर्व जातियो की सामुहिक विवाह में सक्रिय भूमिका निभा रहे है इसके अलावा स्थानीय मुद्दो पर जनसमस्य़ाओ के लिए उनका लम्बा सर्घष रहा है.
  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply


four × = 4

News Widget