तनाव में पाकिस्तानी खा रहे है भारतीय टमाटर ,कश्मीर का सेब मिठास घोल रहा है

Business Desk  सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच भले ही तनाव कायम हो। लेकिन सीमापार जाने वाले टमाटरो में कोई कमी नही आई है। अकेले दिल्ली की आजादपुर मंडी से रोजाना टमाटर लदे 60-70 ट्रक पाकिस्तान जा रहे हैं। जबकि पाकिस्तान से भी कई खाने पीने की चीजे और सामना भारत आ रहा है। दिल्ली के टमाटर पंजाब के अटारी चेकपोस्ट के जरिए ट्रकों की जाँच पड़ताल के बाद पाकिस्तान में दाखिल होता है।

भारत पाक तनाब के बाद भी टमाटरो की आवाजाही

भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक दाखिल होने वाले सामान के ट्रको की गहन छानबीन होती है। इसकी वजह से एक दो दिन लम्बी कतारे दोनो तरफ रही । अब ट्रकों को पाकिस्तान में दाखिल होने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी से पाकिस्तान टमाटर सप्लाई करने वाले ट्रेडर बताते हैं कि यहां से 60-70 ट्रक टमाटर रोज जा रहे हैं। पीक डिमांड के वक्त 150 से ज्यादा ट्रक भी जाते हैं।

कारोबारी बताते हैं कि सर्जिकल स्ट्राइक के अगले दिन बाघा-अटारी बॉर्डर पर टमाटर के 100 से ज्यादा ट्रक रवाना हुए थे। दोनों देशों की ओर से सीमा पर सतर्कता और सुरक्षा बंदोबस्त की वजह से समान की आवाजाई कम नही हुई लेकिन जांच में समय ज्यादा लग रहा है।
व्यापारियों का मानना है कि उड़ी हमले के बाद से टमाटर की डिमांड घटने लगी थी।  लेकिन अब सामान्य है।

पाकिस्तान टमाटर की पूर्ति तनाव के दौरान बलूचिस्तान, स्वात घाटी से करते है

मंड़ी व्यापार से जुडे व्यापरियों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार की बॉर्डर पर तनाव के चलते काबुल, बलूचिस्तान और स्वात घाटी से टमाटर मंगाने की कोशिश करते हैं।  लेकिन वहा सीजन नही होने के कारण सप्लाई कम हो रही है। मंडी से जुडे कारोबारियों का कहना है कि जो ट्रक टमाटर लेकर जाते हैं,वे ट्रक कभी कशीदे हुए कपडे, कभी सेधा नमक व कभी एग्री प्रॉडक्ट्स लाते है। अक्सर पाकिस्तान से ट्रक चालक सूखे खजूर भी लेकर आते है।

कश्मीर से सेब की लगातार सप्लाई

इधर कश्मीर मे तनाब के बाद भी सेब की भरमार उत्तर भारत में लगातार बनी हुई है। व्यापारियो का कहना है कि  कश्मीर घाटी में पिछले दो महीने से जारी कर्फ्यू और तनाव के बावजूद  सेब की सप्लाई कम नही हुई। घाटी में लोकल दुकानें और बाजार बंद हैं लेकिन ऐसे में वहां के किसान और ट्रेडर सीधा ज्यादा से ज्यादा माल बाहर भेज रहे है। पिछले साल के मुकाबले सेब की सप्लाई इस बार ज्यादा हुई है। लेकिन कश्मीर में कर्फ्यू के कारण यहा आने वाला माल घटा है।

 

क्यो की जा रही है जयललित की इलाज का फोटो जारी करने की मांग जानिए सच  please click

अगर घुमने चाहते है सस्ते में तो यह जरुर पढे क्लिक करे

 

देखे वीडियो india prime tv

सेल्फी के चक्कर में युवती की जान आफत में आई   click here

बैंक में कैशियर की नजरे बचाकर रुपय उडाए click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *