दिमाग 24 तक खराब आदतें ,स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही का निर्णय नही कर पाता

Health Desk दिमाग 24 तक खराब आदतें ,स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही का निर्णय नही कर पाता । मतलब मानव दिमाग औसतन 24 साल की उम्र तक ही खराब आदतें सीखने में दिलचस्पी लेता है। कम उम्र में धूम्रपान करना, नशा , स्वाद अनुसार भोजन करना आदि आदतों की वजह से 40 साल तक आते आते अक्सर ऐसे लोग गम्भीर रोगों का शिकार हो रहे है। यह तथ्य डॉ. वेलेन्टिन फूस्टर ने रविवार को इटर्नल हार्ट कॉन्क्लेव- 2016 में जानकारी दी । यह कॉन्क्लेव माउंट सिनाई हॉस्पिटल अमेरिका और ईएचसीसी के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर में आयोजित की जा रही है।

16 से 24 वर्ष तक की उम्र में बेहद नाजूक

16 से 24 साल की उम्र तक मानव के मस्तिक्ष मे कई बदलाव होते है, मनो चिकित्सो के मुताबिक एक तरफ शरीर के अंग विकसित होते है तो दूसरी तरफ दिमाग रोजाना की आदतों के अनुसार अच्छे और बूरे का निर्णय लेने की प्रक्रिया बनाता है। इस उम्र में परिवार का माहौल, दोस्तो की संगती और खानपान काफी मह्त्व रखता है। इस उम्र के बाद दिमाग अक्सर सही और गलत का निर्णय स्वम लेने में सक्षम होने लगता है।

हाथ धोए कैसे जानिए क्या है वैज्ञानिक तरीका please click here

पांच साल की उम्र तक के बच्चों के दिमाग को समझाना आसान

बच्चे 15 मिनट से ज्यादा टीवी देखते है तो क्या क्या नुकसान है  please click here 

डॉ फूस्टर के अनुसार चार से पांच साल उम्र के बच्चों के दिमाग को खराब आदतों के बारे में बता कर बचाया जा सकता है। अगर धूमपान, नशा के नुकसान और खान-पान की अच्छी आदतों के बारे में जागरुक किया जाए तो यह उनकी आदतों में शामिल हो सकता है। यह प्रयोग विश्वभर में कई जगह किए गए है और उनके उत्साहजनक परिणाम आए है।

जानिए चिकनगुनिया एक बार हुआ तो दोबारा कब तक और क्यो नही होता please click here

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *