पश्चिम में शार्प शूटरो का महाकुंभ सीमा सुरक्षा बल अदभुत फायर पावर का गवाह बना किशनगढ रेन्ज

विवेक भाटिया जैसलमेर                vivek

भारत पाक सीमा पर पिछले सप्ताह युद्द कोशल और हथियारो पर जाबाज निशानेबाजो की पकड ने देश ही नही दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही. राजस्थान में पहली बार सीमा सुरक्षा बल की सीमान्तीय सपोट्र वैपन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया .सीमा सुरक्षा बल ने  हाल ही में किशनगढ फील्ड फायरिग रेन्ज का निर्माण किया है । और फील्ड फायरिग  रेन्ज में सीमा सुरक्षा बल द्वारा  इस प्रतियोगिता को राजस्थान सीमान्त में सचालित करवाने का श्रेय मुख्यता राजस्थान सीमान्त के प्रमुख पी0सी0मीणा भा0पु0सेवा को जाता है । प्रतियोगिता का शुभारम्भ सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेषक (पूर्व)  वी0डी0षर्मा भा0पु0सेवा द्वारा 05 फरवरी 2013 को किया ।
air force 4

05 दिवसिय प्रतियोगिता में सीमा सुरक्षा बल के सभी सीमान्तों के लगभग 600 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें अधिकारी तथा जवान दोनो सम्मिलित थे। प्रतियोगिता में सभी सीमान्तों के प्रतिभागियो ने 81 एम0एम0 मोर्टर तथा मिडियम मशीन गन का इस्तेमाल करते हुये अपनी फायर पावर तथा सटीक निशानेबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन किया । शार्प शूटरो का जजबा और तजूर्बे  का तालमेल देखने लायक था. लगातार 05 दिनों तक किशनगढ फील्ड फायरिग रेन्ज मे 81 एम0एम मोर्टर के गोलो की गुज तथा मिडियम मशीन गन की ताबडतोड फायरिग की थरथारहट से रूबरू हुआ।

प्रतियोगिता में रात्री फायर , दूरी पर स्थित अदृश्य टारगेट को डाटा लेकर नेस्तानाबूत करने का बेहतरीन प्रर्दशन किया गया ।  81 एम0एम मोटर की प्रतियोगिता में नार्थ बगाल प्रथम तथा जम्मू सीमान्त द्वितिय air force 2स्थान पर रहा । एम0एम0जी की प्रतियोगिता में गुजरात सीमान्त प्रथम तथा राजस्थान सीमान्त द्वितिय स्थान पर रहा । प्रतियोगिता का समापन सीमा सुरक्षा बल के नवनियुक्त महानिदेशक सुभाश जोशी भा0पु0सेंवा द्वारा विधिवत रूप से किया गया । समापन भाषण में महानिशक जोशी ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियो तथा इस समारोह को सफल वनाने मे प्रयन्तरत कार्मिको तथा अधिकारियो को धन्यवाद दिया । समारोह में राजस्थान सीमान्त के महानिरीक्षक पी0सी0मीणा0 भा0पु0सेवा द्वारा माननीय महोदय का घन्यवाद किया तथा इस समारोह को सफल वनाने के लिये कार्मिको का भी धन्यवाद दिया । समापन समारोह के दौरान अतिरिक्त महानिदेशक(पष्चिम )हिम्मत सिहं , भा0पु0सेवा, उप महानिरीक्षक डाॅ वी0आर0 मेघवाल , भा0पु0सेवा जैसलमेर  नार्थ , उप महानिरीक्षक वी0एस0राजपुरोहित , जैसलमेर साउथ, उप माहनरीक्षक(प्रषिक्षण) जे0बी0सागवान अदि उपस्थित थें ।

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *