June 03, 2014

राजस्थान फाउंडेशन का दूबई एवं हांगकांग में कार्यालय खुलेंगे

By admin - Tue Aug 28, 12:03 am

जयपुर, 27 अगस्त।
राजस्थान फाउंडेशन की ओर से एनआरआई को राज्य की संस्कृति और भोगोलिक स्थिती से परिचय करवाए जाने के उद्देश्य के साथ ’जाने अपना राजस्थान’ योजना शुरु की है इस योजना की शुरुवात राजस्थान फाउंडेशन के उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने फाउंडेशन के जयपुर स्थित कार्यालय में घोषणा की . इस अवसर योजना के ब्रॉशर (विवरण पुस्तिका) का अनावरण भी अरोड़ा द्वारा किया गया। इस योजना का मुख्य उदे्श्य राजस्थान के अनिवासी भारतीय (एनआरआई) युवाओं को उनके पैतृक निवास को जानने का अवसर उपलब्घ कराना है।

अरोड़ा ने कहा कि भारतीय प्रवासी दिवस समारोह (पीबीडी 2012) के अवसर पर राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अनिवासी राजस्थानी युवाओं के लिए जाने अपना राजस्थान योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना आज से क्रियान्वित हो गई है, इसके तहत राजस्थान के ऐसे अनिवासी भारतीय (एनआरआई) युवा जिनकी आयु 18 से 28 वर्ष के मध्य है, फाउंडेशन की वेबसाइट (ूूूण्तंरंेजींदविनदकंजपवदण्हवअण्पद) पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्राप्त आवेदनों का चयन राज्यस्तरीय समिति के द्वारा किया जाएगा और लगभग 20 राजस्थान के अनिवासी भारतीय (एनआरआई) युवाओं का एक बैच बनाया जायेगा। इस कमेटी की अध्यक्षता प्रमुख सचिव, उद्योग एवं अनिवासी भारतीय करेंगें जबकि आयुक्त, राजस्थान फाउंडेशन; आयुक्त, अनिवासी भारतीय और प्रमुख सचिव, पर्यटन विभाग इसके सदस्य होंगे। राजस्थान फाउंडेशन के अधिषासी निदेशक इस समिति के सदस्य सचिव होंगे।

अनिवासी भारतीय (एनआरआई) युवाओं का बैच राजस्थान के भ्रमण पर दिसंबर माह में आना प्रस्तावित है। यह प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों, पर्यटक स्थलों, अभयारण्यों, प्रख्यात शैक्षणिक संस्थानों, पैतृक गांवांे, प्रमुख औद्योगिक परियोजनाओं एवं नामी गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) का दौरा करेगा। इन्होंने कहा कि इस योजना को सकारात्मक रुझान मिलने पर इसके बैचों की संख्या में इजाफा किया जा सकता है।

अरोड़ा ने आगे बताया कि राजस्थान फाउंडेशन को जिलों से भी जोड़ा जा रहा है। इसके लिए वे स्वयं कुछ जिला कलेक्टरों से संपर्क कर चूकें हैं। इसके अलावा फाउंडेशन के कार्यालय शीघ्र ही हांगकांग एवं दूबई सहित इंदौर और सिलीगुड़ी में खोले जाएगें। वर्तमान में फाउंडेशन के न्यूयार्क एवं लन्दन तथा भारत के आठ शहरों में कार्यलय संचालित है।

राजस्थान फाउंडेशन के अधिषासी निदेशक विनोद अजमेरा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply


one × 9 =

News Widget