सर्विस टैक्स 14 % बढोत्तरी सरकार आपकी जेब काटकर अपना पेट भरना चाहती हैं !

1 june से होटलों में खाना खाना, ट्रेन में सफर जैसी कई आवश्यक चीजों का दाम बढ़ जाएगे. सर्विस टैक्स में हुई 14 फीसदी की बढोत्तरी आपके बजट पर आज से भारी पड़ने वाला है. पहले टैक्स की दर 12.36 फीसदी थी. सर्विस टैक्स 14 फीसदी होने से आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ेगी. उपभोक्ताओं की हर आम जरूरत की वस्तु सर्विस टैक्स के दायरे में आ जायेगी. मोबाइल पर बात करना हो या फिर बीमा कराना सब महंगा होगा. आइये समझने की कोशिश करते हैं मूल रूप से इस बढ़े हुए सर्विस टैक्स का असर आप पर किस तरह पड़ेगा.
ट्रांसपोर्ट पर टैक्स से बढ़ेगी महंगाई
ट्रांसपोर्ट कारोबार पर टैक्स बढ़ने से उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दोहरी मार पड़ेगी. अब तक ट्रांसपोर्ट कारोबार पर 25 फीसदी सर्विस और 75 फीसदी लागत मानी जाती थी. सर्विस टैक्स भी 12.36 फीसदी था. सोमवार से से लागत घट कर 70 फीसदी और सर्विस टैक्स बढ़ कर 30 फीसदी हो जायेगी. इसके साथ ही, टैक्स दर भी बढ़ कर 14 फीसदी हो जायेगी.

ट्रेन का सफर होगा महंगा
अगर आप ट्रेन के प्रथम श्रेणी में या एसी कोच में सफर करते हैं, तो अब एसी के ठंडक आपके जब की गरमी को कम करेगी. यानि आपका किराया 4.2 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगाया जायेगा जो आपके टिकट को महंगा कर देगा. इसके अलावा अगर आप ट्रेन में खाना खाता है, बोतलबंद पानी पीते हैं तो भी आपको उसके पहसे से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. हां स्लीपर और जेनरल क्लास में सफर करने वालों को इससे राहत जरूर मिलेगी उन पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

जीवन बीमा पॉलिसी समेत अन्य चीजें भी होंगी महंगी
बड़े हुए सर्विस टैक्स से साफ है कि वैसी हर एक जीचें जीसमें सर्विस टैक्स लगता है वह महंगी होगी. जैसे होटल में खाना, मोबाइल बिल के साथ इंटरनेट भी महंगा हो जायेगा. मोबाइल बिल, इंटरनेट, वाहन बीमा, टीवी, फ्रिज ,विज्ञापन, किसी प्रकार का निर्माण, हवाई यात्राएं, फिल्म देखना, जैसी अन्य सुविधाएं जो आप कम खर्च में उठाते थे अब उसके ज्यादा चुकाने होंगे. इन सभी चीजों के अलावा जीवन बीमा की पॉलिसी भी अब आपको ज्यादा भरनी होगी. अब तक पॉलिसीधारक एलआइसी की पॉलिसी में एक साल की प्रीमियम पर तीन और दूसरे साल से डेढ़ फीसदी सर्विस टैक्स का भुगतान करता था. सोमवार से सर्विस टैक्स बढ़ने पर पॉलिसीधारकों को पहले साल की प्रीमियम पर 3.5 फीसदी और दूसरे साल से 1.75 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *