सिर्फ तीन बातें आपकी सेहत और प्लेट दोनों को हेल्दी बना सकते हैंं

आपकी प्लेट में खाना सेहतमंद है या नहीं, यह निर्भर करता आपकी छोटी-छोटी आदतों पर और इनमें बदलाव कर आपकी सेहत और प्लेट दोनों को हेल्दी बना सकते हैंं, अगर आप भागती दौडती जिंदगी में सिर्फ पांच बातों पर ध्यान दें तो काफी हद तक बिमारियो और शाररिक परेशानियो से बचा जा सकता हैं. आजकल हम कैसे खा रहे हैं से ज्यादा  हमारा खाना किस तरह से पैक किया गया है जैसी बातें पर भी निर्भर करता हैं. इन्ही छोटी छोटी बातो के कारण  डायबिटीज़, ब्लडप्रेशर, दिल से संबंधित रोगों से परेशान होने वालो की संख्या बढती जा रही हैं.
घर का खाना मतलब बिमारी कम पोष्टिक तत्व ज्यादा
घर का खाना, मां के हाथ का बना खाने की कमी हम तब महसुस करते है जब घर से बाहर होते हैं. घर के खाने में न केवल स्वाद, बल्कि आपके शरीर को क्या चाहिए और कितना चाहिए इन सब बातों का भी समावेश होता हैं.घर के खाने में ताजी, हेल्दी चीजें तो इस्तेमाल होती ही हैं, साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाता हैं. लेकिन बाहर के खाना बल्क में ज्यादा समय तक ताजा रखने के साथ मुनाफे के उद्देश्य से बनाया जाता हैं. इसलिए घर का खाना ही खाएं। बाहर का खाना कम खाएं।
ताज़ा खाए ,कम खाएं
हमेशा उतना ही खाना पकाए,जो एक समय खाने के लिए काफी हो। बचा हुआ खाना मतलब बिमार पडने की सम्भावना ज्यादा.खाना फ्रिज में रखना, फिर दोबारा गर्म करना या फिर माइक्रोवेब में गर्म करना सेहतमंद नही हैं.खाने में पोष्टिक तत्त ज्यादा खाए मसलन  रोटी ज्यादा खाने की जगह सब्जी, सलाद आदि खाए इससे शरीर को फाईबर मिलेगा और खाना पचाने में आसानी होगी.

खाना स्टेनलैस स्टील के बर्तन में पकाएं

पहले तांबे और लोहे के बर्तनों में खाना पकया जाता था इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने, इंसुलिन सेंसेटिटी व इम्यूनिटी बढ़ाने और चर्बी को कम करने में मदद करता है. स्टेनलेस स्टील पूरी तरह न्यूट्रल है, किसी भी खाने में कोई रिएक्ट नहीं करता, इसलिए उसमें खाना पकाना सुरक्षित है। लेकिन एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल न करें। पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बजाय स्टील या तांबे का गिलास ही लें। प्लास्टिक में पानी बहुत घातक है क्योंकि यह रसायन छोड़ देता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। पानी मटके में ही सबसे ज्यादा सुरक्षित है। प्लास्टिक या एल्युमीनियम की परत में पैक किए फूड मेें पोषक तत्व कम और केमिकल ज्यादा होते हैं। ये हमारे शरीर में पहुंचकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फैंसी प्लास्टिक के डिब्बे को बदलकर स्टील के डिब्बे का उपयोग कीजिए। इससे आप अंदर से फिट बने रहेंगे।

 

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *