आदि महोत्सव का आगाज जयपुर में, आदिवासियों के उत्पादों की धूम

aadi mahotsav jaipur

jaipur आदिवासियों के उत्पाद की सही कीमत और मंच उपलब्ध कराने के लिए जयपुर में इन दिनों आदि महोत्सव चल रहा है ।1 दिसंबर से 17 दिसंबर तक चलने वाले अादि महोत्सव में देशभर के 18 राज्यों के हजारों उत्पाद की स्टॉल लगाई गई है।

ट्राइफेड के निदेशक प्रवीण कृष्णा ने बताया कि जयपुर के जवाहर कला केंद्र में हो रहे इस मेले में नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल और ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डिवीज़न फेडरेशन ऑफ इंडिया टाइफाइड की ओर से आयोजित किया जा रहा है।  भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स के उपक्रम की ओर से आयोजित इस मेले में हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल, ज्वेलरी, पेंटिंग और प्राकृतिक व ऑर्गेनिक उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है।

टाइफाइड का उद्देश्य आदिवासी जनजातियों के उत्पाद और जीवन स्तर को समृद्ध करने व उचित कीमत दिलाना है। विभाग की ओर से अब आदिवासियों के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करने की तैयारी की जा रही है। आदिवासियों के उत्पाद अब अमेजॉन, Flipkart, Snapdeal जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए देश-विदेश तक पहुंचेंगे ।

आपको बता दें ट्राइबल मिनिस्ट्री की ओर से इन आदिवासियों को कोई सब्सिडी उपलब्ध नहीं कराई जाती बल्कि महिलाओं को 4 फ़ीसदी सालाना और पुरुषों को 6 फ़सीदी सालाना पर 10 से ₹25000 तक का लोन अपने पारंपरिक हाथ से बने उत्पादो को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मंच उपलब्ध करवाया जाएगा।

देशभर के राज्यों के आदिवासियों का लगभग 20 करोड रुपए तक की सेल ऐसे मेलों के जरिए होती है लेकिन अब इस सेल का टारगेट 100 करोड़ तक बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है ।

Related posts

Leave a Comment