उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान बाल विवाह के खिलाफ सरकारी मुहिम में सहयोग करेगी

जयपुर . उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान जयपुर की ओर से 31 अक्टूबर 2017 को आयोजित किए जाने वाले सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी होने को है। संस्थान के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार ने बताया कि 31 अक्टूबर देवउठनी एकादशी के चलते बड़ी संख्या में सावे है और जिला प्रशासन की ओर से बाल विवाह रोके जाने के सतर्कता अभियान को संस्थान भी पूर्ण सहयोग करने का फैसला किया है।

संस्थान की ओर से सर्वधर्म सामूहिक सम्मेलन में होने वाले सभी चयनित जोड़ो से प्राप्त सरकार द्दारा निर्धारित आयु व अन्य प्रमाण पत्रों के कागजात व जानकारी समाज कल्याण विभाग, महिला बाल विकास विभाग ,जिला प्रशासन ,पुलिस व अन्य सम्बधित विभागो के साथ जानकारी साझा किया जा रहा है। इस सर्दंभ में महिला अधिकारिता विभाग द्दारा सभी चयनित जोड़ो से प्राप्त आयु व अन्य प्रमाण पत्रों को आवलोकन करवाया गया है। विवाह सम्मेलन में शामिल होने वाले वधू की उम्र 18 वर्ष और वर की उम्र 21 वर्ष अनिवार्य है ।

वर वधु को मुख्यमंत्री द्दारा जारी शुभकामना संदेश दिया जाएगा

जिला कलेक्टर जयपुर की ओर से संस्थान को सामुहिक विवाह आयोजन का अनुमति पत्र प्राप्त हो चुका है। माननीय जिला कलेक्टर की ओर से जारी पत्र में संस्थान के अलावा अन्य सभी सम्बधित विभागो को सामुहिक विवाह से सम्बधित तैयारियो व व्यवस्थाओ को सुनिश्चित करवाने में सहयोग दिए जाने के दिशा निर्देश जारी किए है। इसके अलावा महिला बाल विकास विभाग की ओर से सभी चयनित जोड़ो को मुख्यमंत्री महोदया के हस्ताक्षरयुक्त शुभकामाना प्रमाण पत्र संस्था व जोड़ो को जारी किए जाएगें।इसके साथ ही मुख्यमंत्री महोदया की ओर से जारी सामुहिक विवाह के लिए भिजवाया गया शुभकामना संदेश भी 31 अक्टूबर को पढ़ा जाएगा। संस्थान की ओर से सभी मंत्रियों, कई विधायको, पुलिस, आला प्रशासनिक अधिकारियों को सामुहिक विवाह में शामिल होने का निमंत्रण पूर्व में भेज दिया गया है। सामुहिक विवाह आयोजन में कई गणमान्य व्यक्तियों के पहुचने की सूचनाए लगातार संस्थान कार्यालय को मिल रही है।

संस्थान द्दारा 31 अक्टूबर 2017 को 222 जोड़ो की सर्वधर्म सामुहिक विवाह सम्पन्न करवाया जाएगा। इस सर्दभ में सामूहिक विवाह आयोजन स्थल आगरा रोड़ स्थित श्री कल्याण जी महाराज मंदिर के पास बैनाडा जयपुर में तैयारियां पूरा होने के अंतिम चरणो में की जा रही है। संस्थान द्दारा सामुहिक विवाह की जानकारी के लिए लगभग 5000 फोन कॉल्स आए, इसके अलावा राज्य के अलग अलग जिलो व पड़ोसी राज्यो से लगभग दो हजार परिजनो ने जगतपुरा फ्लाईओवर स्थित जयपुर टेक्टाइल मॉल स्थित संस्थान कार्यालय में जानकारी प्राप्त की गई। संस्थान के सक्रिय सदस्यों व मीडिया के प्रचार प्रसार के सहयोग से लगभग 751 परिजनो ने आवेदन की प्रक्रिया समझ संस्थान के प्रयासों की सराहना की।

उन्नति समाजिक सेवा संस्थान की ओर से आयोजित सर्वधर्म सामुहिक विवाह सम्मेलन में लगभग 251 जोड़ो का आवेदन व कागजात जमा हुए। जिला प्रशासन द्दारा सामुहिक विवाह के लिए निर्धारित आयु व अन्य प्रमाणपत्रों की जांच में वर वधु की ओर से सस्थान को उपलब्ध करवाए गए प्रमाणपत्र में मात्र 222 जोड़ो को कागजात पात्र पाए गए है। संस्थान ने इससे पूर्व सभी चयनित आवेदन व प्रमाण पत्रो को जिला प्रशासन महिला अधिकारित विभाग कार्यालय को आवलोकनार्थ जमा करवाए गए है। संस्थान ने सामुहिक विवाह के लिए पात्र में कुछ जोड़ो को जरुरी कागजात जमा करवाने के बार बार आग्रह के बाद भी जमा नही करवाए जाने के चलते 20 आवेदनों को निरस्त किया है। निरस्त आवेदक वर वधू के परिजनों को सूचना दी गई है। निरस्त सभी आवेदक वर वधु के परिजनो ने पारिवारिक,व्यक्तिगत व अन्य कारणों के चलते सामुहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने में असमर्थता जाताई है इसकी लिखित सूचना संस्थान कार्यालय को प्राप्त हो चुकी है।

सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन की विशेषताए

उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार ने बताया कि सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य शादियों पर इन दिनों होने वाले फिजूलखर्ची को रोकना, समाज के गरीब खासकर ग्रामीण परिवेश के परिवारो के विवाह योग्य पुत्र पुत्रियों का विवाह बेहद कम खर्च पर परिणय सूत्र में बंधाने का है। संस्थान के साथ जुडे कई जिलो में ग्रामीण कार्यकर्ताओ द्दारा सक्रिय सदस्यों की ओर से अपने आसपास क्षेत्रों के परिवारो को सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन की जानकारी दी गई थी।

सामूहिक विवाह में सभी जातियों,धर्म, सम्प्रदाय के परिवार शामिल हो रहे है । वर वधु के लिए उन्नति सामाजिक सेवा सस्थान के मंत्री ओम प्रकाश सीरा ने बताया कि वर वधू के लिए कई आकर्षक उपहार उपलब्ध करवाए जाएगें । इन उपहारो में सोने का मंगलसूत्र ,सोने की नाक की बाली ,सोने की कान की बाली ,चांदी की पाजेब जोड़ी ,चांदी की चिटकी जोड़ी, बेड गद्दा सेट ,ड्रेसिंग टेबल ,चौकी सेंटर टेबल, पंखा, led tv ,जोड़े की हाथ की घड़ी, दो कुर्सियां ,एक कंबल ,दो तकिया दूल्हा दुल्हन के कपड़े, दीवार घड़ी और 21 बर्तन, इसके अलावा पांच लाख की दुर्घटना बीमा जो 2 वर्ष तक के लिए व 50 वर्ग गज प्लाट भी दानदाताओ के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा भूखंड वधू के नाम पर करवाया जाएगा इसके साथ ही 100000 रूपय की FD भी वधू के नाम से ही उपलब्ध कराई जाएगी। संस्थान का उद्देश्य वर वधू के आने वाले दिनों में संस्था की ओर से शुरु करने वाले रोजगार परख कार्यक्रम में सक्रियता का प्रयास किया जाएगा

सामाजिक सेवा संस्थान के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार ने बताया कि सर्व सामूहिक सम्मेलन में वर पक्ष से 21000 रूपय और वधू पक्ष से मात्र 11000 रुपए लिए गए हैं ,इसके साथ ही विधवा ,तलाकशुदा और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के वर वधू का विवाह निशुल्क करवाए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान के Facebook अकाउंट पर भी सर्वधर्म सामुहिक विवाह की अन्य जानकारियां शेयर किया गई गई है। उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से इससे पूर्व युवक युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन जयपुर समेत कई जगहो पर करवाए गया जा चुका है । परिचय सम्मेलन में चयनित जोड़ो को भी सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल किया गया है। उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान के मंत्री ओमप्रकाश सीरा ने बताया कि यह सम्मेलन में होने वाले खर्च संस्था के पदाधिकारियों, सदस्यों और भामाशाहों के सहयोग से किया जा रहा है।

उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान संस्था का परिचय

उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान राजस्थान सरकार द्दारा वर्ष 16 -17 में रजिस्ट्रर्ड है । संस्थान की ओर से इससे पूर्व युवक युवती परिचय सम्मेलन, ग्रामीण क्षेत्रो मे स्वम सहायता समूहों के जरिए कमजोर वर्ग और महिलाओं के स्वालम्बन का कार्य कर रही है। उन्नति सामाजिक सेवा संस्थान की गतिविधियों की जानकारियां, फोटोग्राफ संस्था की बेवसाइट और फेसबूक आईडी पर देखी जा सकती हैं। उपरोक्त विषय पर अन्य जानकारियों के लिए संस्थान कार्यालय 0141-2752466 या 9828405345 , 9828407867 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment