चौथ का बरवाड़ा पंचायत में एक दिन में सबसे ज्यादा 364 पट्टे वितरित

चौथ का बरवाड़ा पंचायत में एक दिन में सबसे ज्यादा 364 पट्टे वितरित
जयपुर, 6 जून। आमजन को उनका अधिकार प्रदान करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय पट्टा वितरण अभियान के तहत सोमवार को चौथ का बरवाड़ा में आयोजित शिविर में सवाईमाधोपुर की ग्राम पंचायत की ओर से एक दिन में 364 पट्टे जारी कर आम आदमी को उनका हक प्रदान किया गया। पट्टा लेने वालों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।
संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल ने कहा कि ग्राम पंचायत और स्थानीय प्रशासन इस बड़ी सफलता के लिए बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि अन्य ग्राम पंचायतों को भी चौथ का बरवाड़ा से प्रेरणा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने राज्य सरकार को यह अभियान चलाने के लिए धन्यवाद दिया।
विकास अधिकारी चौथ का बरवाड़ा ने बताया कि पिछले एक महीने से शिविर को सफल बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा था। ग्राम पंचायत कोरम की 5 बैठकें शिविर से पूर्व करके पट्टे स्वीकृत किये गये। उन्होंने बताया कि शिविर के दिन 50 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए जिन्हें आज तक पट्टे जारी कर दिये जायेंगे।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय पट्टा वितरण अभियान
सरपंच शीतल पहाड़िया ने बताया कि लोगों को इस अभियान से जोड़ने के लिए उन्हें बताया गया कि पट्टा मिलने से क्या फायदे है। जब लोगों को यह समझाया गया कि पट्टे से उन्हें उनके मकान का कानूनी हक मिलेगा तो लोग आवेदन करने लगे। प्रतिदिन डोर-टू डोर सम्पर्क करके लोगों को प्रेरित किया गया। ग्राम सेवक एवं पटवारी ने प्राप्त होने वाले आवेदनों की जांच के दौरान मौका देखा तथा जहां जरूरत पड़ी वहा नाप-जोख करके सीमा का निर्धारण किया। शिविर से पूर्व ही सारी तैयारियां कर ली गई थी।
जिला कलेक्टर के.सी. वर्मा ने कहा कि चौथ का बरवाड़ा पंचायत द्वारा एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा पट्टे जारी किये गये हैं। इससे पता चलता है कि ब्लॉक स्तरीय प्रशासन एवं ग्रामीण प्रशासन चाहे तो हर अभियान को सफलता के शिखर पर पहुंचाया जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment