धौलपुर जिले के प्रभारी मंत्री ने किया लेज गो एप लांच

धौलपुर जिले के प्रभारी मंत्री ने किया लेज गो एप लांच
जयपुर। खान राज्य मंत्री एवं धौलपुर जिला प्रभारी ने गुरूवार को धौलपुर कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में लेज गो एप लांच किया। यह एप जिले के पर्यटन स्थलों की उपग्रह के माध्यम से रियल टाइम पॉजिशन दिखाता है। ब्रिटेन में बैठा सम्भावित सैलानी एप के माध्यम से जान सकता है कि मचकुण्ड में वर्तमान में कितना तापमान है, नवम्बर में कितना रहेगा जब वह यहॉं आने की सोच रहा है। पर्यटन स्थलों के इतिहास, संस्कृति, स्थापत्य कला की भी एप पर जानकारी उपलब्ध है।
जिला कलेक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि इस एप को किसी भी स्मार्ट फोन में गूगल के प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। देशी- विदेशी पर्यटकों में इस एप का प्रचार-प्रसार करने के लिए पर्यटन विभाग, केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय तथा जिजी टूर ऑपरेटरों का सहयोग लिया जायेगा।
6 ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया
जिला प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में अच्छा कार्य करने वाली 6 ग्राम पंचायतों को गुरूवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित किया।
इन 6 ग्राम पंचायतों में जनसहभागिता से काफी बढ़िया कार्य हुआ है। पुरैनी सरपंच बलबीर, विन्तीपुरा सरपंच गीता, फरासपुरा सरपंच अमृता देवी, दिहौली सरपंच सुधा शर्मा, बसईकारे सरपंच कपूरचन्द और मरैना सरपंच शकुन्तला ने ग्राम पंचायत की ओर से प्रशस्ति पत्र प्राप्त किया। 5 से 9 जून तक चल रहे मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान आमजन को अभियान का महत्व समझाया जा रहा है तथा अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित किया जा रहा है।
जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि दूसरे चरण में 38 कार्य पूर्णतया  जनसहयोग से हो रहे हैं। इनमें से 26 कार्य ग्रामीण, पंच, सरपंच  मिलकर कर रहे हैं और 12 काम पुलिस ने गोद लिए हैं।
केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
जिला प्रभारी मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में संचालित केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं, प्रोजेक्टों की प्रगति की समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Related posts

Leave a Comment