प्रदेश की सभी 295 पंचायत समितियों में आई.टी.आई. खुले -जसवन्त सिंह यादव

जयपुर, 16 जून। सवाई माधोपुर जिले के युवाओं में कौशल विकास करने के लिये राज्य सरकार ने 18 करोड़ 51 लाख रुपये के दो नये आई.टी.आई. भवनों की सौगात दी है।

श्रम, कौशल, नियोजन विभाग मंत्री जसवन्त सिंह यादव ने शुक्रवार को सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी एवं बामनवास में बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का शिलान्यास एवं भूमि पूजन किया। बामनवास में शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री का सपना था कि वह अपने क्षेत्र के हर नौजवान को रोजगार लायक बना दे ताकि उसे रोजगार के लिये दर-दर की ठोकरे नही खानी पड़े । इन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से वह सपना पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने वादे को पूरा करते हुए प्रदेश की सभी 295 पंचायत समितियों में आई.टी.आई. खोल दी है। बामनवास आई.टी.आई. का श्रेय विधायक  कुंजीलाल मीणा को देते हुए श्रम मंत्री ने कहा कि यह आई.टी.आई. विधायक के प्रयासों का ही परिणाम है। आज तक बामनवास में ऎसा विकास नही हुआ जो विधायक कुंजीलाल के कार्यकाल में हुआ है। विधायक कुंजीलाल मीणा ने कहा कि 40 साल में पहली बार कोई मंत्री बामनवास आये है यह हमारे लिये बड़ी खुशी की बात है।

उन्होंने आई.टी.आई. की सौगात के लिये मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं श्रम मंत्री जसवन्त यादव को कौटी-कौटी धन्यवाद दिया। इससे पूर्व गंगापुर सिटी के डिबस्या में आई.टी.आई. भवन के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए श्रम मंत्री ने विधायक श्री मानसिंह गुर्जर द्वारा करवाये गये चहुंमुखी विकास की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह आई.टी.आई. और इसके पास में बन रहा स्टेडियम विधायक की मेहनत के ही परिणाम है। गंगापुर के विधायक को सबसे ऊर्जावान और मेहनती विधायक बताते हुए उन्होंने विकास के लिये तत्पर रहने वाले विधायक करार दिया।

बामनवास में जिले की सबसे बड़ी आई.टी.आई. ः- बामनवास के कोयला रोड़, रूंध में 997.57 लाख रुपये की लागत से बनने वाली आई.टी.आई. जिले की सबसे बड़ी आई.टी.आई. होगी। इसमें 8 ट्रेडों में 16 यूनिटों पर 376 सीटों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। इलेक्टि्रशियन, फिटर, मैकेनिक रेफ्रिजरेटर एवं एसी, आईटी कम्यूनीकेशन, वेल्डर, मैकेनिक डीजल इंजन, फायर टैक्नोलोजी एवं इंडस्ट्री सेफ्टी मैनेजमेंट तथा कम्प्युटर हार्डवेयर एण्ड नेटवर्क मेंटीनेंस के टे्रडों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। गंगापुर सिटी केे डिबस्या में 8 करोड़ 53 लाख 69 हजार रूपये की लागत से बनने वाले आई.टी.आई. में चार ट्रेडों में 8 यूनिटों पर 168 सीटों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इस दौरान आई.टी.आई के डायरेक्टर  ए.के. आनन्द, डिप्टी डायरेक्टर सुनील जोशी, विकास अधिकारी बामनवास घनश्याम मीणा सहित प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं आमजन मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment