प्रदेश के किसान कृषि पर्यटन में जमा सकते हैं अपनी धाक – यूनुस खान

यूनुस खान
जयपुर: सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने कहा कि पर्यटन का दूसरा नाम आकर्षण है। यदि प्रदेश का किसान तकनीकी मदद से अपनी फसल, उत्पाद को पेश करना, ब्रांडिग करना सीख जाए तो राजस्थान कृषि पर्यटन में भी अपनी धाक जमा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार और वैज्ञानिक मिलकर किसानों को इस क्षेत्रा में अग्रणी बनाने के प्रयास करेगी।
खान शुक्रवार को कोटा में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) के तीसरे दिन ‘प्रमोटिंग एग्री टूरिज्म इन कोटा रीजन‘ विषय पर आयोजित सेमिनार में किसान, वैज्ञानिक और छात्रों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि कोटा में भरपूर पानी है, उपजाऊ मिट्टी है, अच्छी फसल है और सबसे बड़ी बात यहां के किसान भी बहुत मेहनती हैं। थोड़े से नए आइडियाज के साथ काम करें तो कम समय में ही अपनी किस्मत चमका सकते हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे किसानों और कृषि के प्रति बेहद संवेदनशील है और नवीन तकनीकी तरीकों से किसानों को समृद्ध करने के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्राम का आयोजन भी उन्हीं प्रयासों की एक बानगी है। उन्होंने कहा यहां का तकनीक ज्ञान यदि किसानों के खेत-खलियान तक पहुंच जाए तो किसानों की तकदीर बदल सकती है। उन्होंने कहा आज के दौर में परंपरागत तरीकों के साथ आधुनिक तकनीकों की उपेक्षा नहीं की जा सकती, बल्कि उनके साथ चलकर ही तरक्की पाई जा सकती है।
इस अवसर पर महाराष्ट्र से आए पांडुरंग तावड़े ने अपने क्षेत्रा में एग्री टूरिज्म में किए नवाचारों के बारे में बताया। सहज अग्रोफाॅर्म के विज्ञान गाड़ोेदिया ने राजस्थान के दौसा, झूझूनंू, सीकर सहित कुछ जिलों में कृषि पर्यटन के क्षेत्रा में किए कार्यों के बारे में जानकारी दी। कोटा विश्वविद्यालय से असोसिएट प्रोफेसर डाॅक्टर अनुकृति शर्मा ने कहा कि कृषि पर्यटन में जितनी ज्यादा रचनात्मकता होगी उतना ही यह तेजी से लोकप्रिय होगा और हम पर्यटकों आकर्षित कर पाएंगे।
सेमिनार की अध्यक्षता पर्यटन विभाग के विशेष सचिव प्रदीप कुमार बोरड ने की। इस अवसर पर भारी संख्या में किसान, वैज्ञानिक और छात्रा उपस्थित रहे। इस दौरान विशेषज्ञों ने अलग-अलग विषयों पर प्रभावी प्रस्तुतीकरण भी दिए। कार्यक्रम के दौरान ओपन डिस्कशन में किसानों ने सवाल-जवाब के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान भी पाया।

Related posts

Leave a Comment