’’रन फॉर एनवायरनमेंट’’ रैली में उत्साहपूर्वक दौड़े गुलाबी नगर वासी

रैली में उत्साहपूर्वक दौड़े गुलाबी नगर वासी
जयपुर, 5 जून। पर्यावरण के प्रति जागरूकता एवं जनसहभागिता की भावना को जाग्रत करने के उद्देश्य से पर्यावरण विभाग, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल एवं वन विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के उपलक्ष्य में जयपुर में आयोजित ’’रन फॉर एनवायरनमेंट’’ रैली में गुलाबी नगरवासियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ।
’’रन फॉर एनवायरनमेंट’’ रैली शुरूआत के मौके पर पर्यावरण के प्रति आमजन में जागरूकता लाने की मुहिम का हिस्सा बने प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री  गजेन्द्र सिंह खींवसर, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश  के.एस. झवेरी, न्यायमूर्ति जे.के. रांका, जयपुर के सांसद  रामचरण बोहरा और वन एवं पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी।
रैली के शुभारम्भ के मौके पर मौजूद गणमान्य अतिथियों ने पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने हेतु प्रतिवर्ष प्रदान किये जाने वाले राजीव गांधी पर्यावरण संरक्षण पुरस्कार वर्ष-2016 प्रदान किये । इसके तहत संस्थागत वर्ग में श्री दादू पर्यावरण संस्थान, रानीपुरा टोंक के सदस्यों को रानीपुरा एवं आस-पास के गांवों में काले हिरणों की सुरक्षा का कार्य करने के लिए रजत ट्राफी, प्रमाण-पत्र व 5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार, नगर पालिका संवर्ग में नगरपालिका वैर भरतपुर को वृक्षारोपण एवं स्वच्छता की दिशा में विशेष कार्य करने हेतु पुरस्कार स्वरूप रजत ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र व 3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार व व्यक्तिगत श्रेणी में विजय सिंह पूनिया जयपुर को जिला एवं सत्र न्यायालय, जयपुर के परिसर में 400 वृक्ष लगाने का पुनीत कार्य करने व सांगानेर क्षेत्र में प्रदूषण फैला रही इकाईयों पर जुर्माने के आदेश न्यायालय से पारित करवा कर 600 इकाईयों को बाहर करवाने के अपूर्व योगदान के लिये रजत ट्राफी, प्रमाण-पत्र व 2 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
इस मौके पर गणमान्य अतिथियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण द्वारा इस वर्ष की थीम ’’कनेक्ट विद् नेचर’’ थीम पर पोस्टर्स का विमोचन किया और पर्यावरण का संदेश देती मैराथन रैली को सवाई मानसिंह स्टेडियम से हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया ।
रैली स्टेडियम के पूर्वी द्वार से रामबाग सर्किल, नारायण सिहं सर्किल, त्रिमूर्ति सर्किल, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, गांधी सर्किल से गांधी नगर मोड़ होती हुई वापस सवाई मानसिंह स्टेडियम पहुंच कर सम्पन्न हुई ।
रैली में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, वन एवं पर्यावरण विभाग, सेना, पुलिस, आरएसी, स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों व जवानों, एनसीसी, स्काउट व गाइड, विद्यालयों व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व आम जन ने बड़ी संख्या में भाग लिया। लगभग 6 किलोमीटर की इस मैराथन में प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण व संवद्र्धन का संदेश देती हुई टी-शर्ट्स व रंग-बिरंगी टोपियां पहन रखी थीं व  बैनर हाथ में ले रखे थे। रैली के दौरान प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था। इस दौरान गुजरते राहगीरों में रैली से बने वातावरण को लेकर काफी जिज्ञासा व कौतुहल रहा। रैली के दौरान पुलिस आयुक्तालय जयपुर के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सुरक्षा, नगर निगमकर्मियों ने सफाई व्यवस्था व यातायात पुलिसकर्मियों ने मुस्तैदी से यातायात व्यवस्था का सुचारू बनाये रख रैली को सफल बनाने में योगदान दिया ।

Related posts

Leave a Comment