बालिका विकास व महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास जारी – डॉ. जसवन्त सिंह यादव

बालिका विकास व महिला सशक्तिकरण
जयपुर: बालिकाओं को उनके लायक एवं मौलिक रुचि के अनुकूल किसी न किसी हुनर से जोड़कर आत्मनिर्भरता प्रदान करना महिला सशक्तिकरण के लिए नितान्त जरूरी है और इस प्रकार के प्रयास जहां कहीं होंगे, राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। इसके लिए धन की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
यह बात राजस्थान के श्रम कौशल, नियोजन उद्यमिता, कारखाना एवं बायलर्स निरीक्षण विभागीय मंत्री डॉ. जसवन्त सिंह यादव और उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने राजसमन्द जिला मुख्यालय पर भिक्षु निलयम मेंं चल रहे आठ दिवसीय ‘पण्डित दीनदयाल उपाध्याय बालिका उत्थान शिविर’ में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में कही।
इस शिविर में राजसमन्द और आस-पास के इलाकोंं की 1200 से अधिक बालिकाएं और महिलाएं विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण पाकर अपना हुनर सँवारने में जुटी हुई हैं।
श्रम मंत्री ने भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पीके जैन, समाजसेवी भंवरलाल शर्मा, नगर परिषद के सभापति सुरेश पालीवाल आदि ने विचार व्यक्त किए। 
श्रम मंत्री ने की प्रशंसा
श्रम मंत्री डॉ. जसवन्तसिंह ने अपने उद्बोधन में बालिका उत्थान शिविर के माध्यम से बालिकाओं व महिलाओं का भविष्य सँवारने के बहुद्देशीय एवं महत्वाकांक्षी प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस प्रकार की गतिविधियोें को हर संभव सहयोग प्रदान करेगी और वित्तीय मदद दी जाएगी।
पीएम-सीएम के विज़न को करें साकार
श्रम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का विजन है कि सरकार चाहती है कि हर हाथ में हुनर हो और हर इंसान आत्मनिर्भर बने। सामाजिक नवनिर्माण की इन गतिविधियों को हरसंभव सम्बल, प्रोत्साहन और तमाम प्रकार की मदद देने के लिए सरकार की कई योजनाएं हैं जिनका लाभ प्राप्त कर जीवन को सँवारा जा सकता है।
योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ पाएं
उन्होंने इन योजनाओें का लाभ पाने के लिए आगे आने का आह्वान उन्होंने बालिकाओं, महिलाओं तथा संस्थाओं से किया। उन्होंने महिला संरक्षण समिति कोटा के प्रयासों की सराहना की और अध्यक्ष श्रीमती संगीता माहेश्वरी से कहा कि वे बालिका व महिला उत्थान की योजना बनाकर पेश करें, उन्हें वित्तीय मदद मुहैया कराई जाएगी।
राजसमन्द में खुलेगा ईएसआई अस्पताल
श्रम मंत्री ने उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के आग्रह पर राजसमन्द में छह शैय्याओं वाली ईएसआई डिस्पेंसरी खोले जाने की घोषणा की और कहा कि राजसमन्द जिले में उनके विभाग की ओर से विभिन्न गतिविधियों के लिए पूरा योगदान दिया जाएगा।
शिविर ने किया अभिभूत
श्रम मंत्री ने राजसमन्द के बालिका उत्थान शिविर से अभिभूत होते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्र में भी इस प्रकार का शिविर लगाएंगे।  उन्होंने उच्च शिक्ष मंत्री किरण माहेश्वरी को डायनेमिक पर्सनलिटी बताते हुए कहा कि जनोत्थान और क्षेत्रीय विकास की दिशा में अनथक और अहर्निश प्रयास करने वाली श्रीमती माहेश्वरी का कर्मयोग अनुकरणीय है।
पूर्ण प्रशिक्षण से निखारेेंगे आधी दुनिया को 
उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने बालिका उत्थान शिविर की पृष्ठभूमि और गतिविधियों के बारे में जानकारी देत हुए कहा कि इसमें बालिकाओं और महिलाओं की रुचि के अनुरूप उन्हें पूरी तरह आत्मनिर्भरतापरक गतिविधियों व योजनाओं से जोड़ने के लिए छह माही सर्वांग प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।
राजसमन्द के लिए वरदान बना शिविर
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर परिषद के सभापति सुरेश पालीवाल एवं प्रमुख समाजसेवी भंवरलाल शर्मा ने शिविर को ऎतिहासिक एवं अपूर्व उपलब्धियों भरा बताया और कहा कि राजसमन्द के लिए यह वरदान है। भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पी.के. जैन ने शिविर को सामाजिक नवनिर्माण की दिशा में बेहतर प्रयास बताया और परिषद की सेवा, संस्कार आदि गतिविधियों पर जानकारी दी।
शिविरार्थियों ने सुनाए अनुभव
शिविरार्थियों ने भी इस अवसर पर अपने अनुभव सुनाए। शहनाज हुसैन ने किरण माहेश्वरी का शुक्रिया अदा किया और कहा कि बालिकाओं के उत्थान में यह वरदान है। शहनाज ने अल्पसंख्यक बालिकाओं की तरक्की के लिए खास प्रयासों की गुजारिश की। कल्पना राव और खुशी आचार्य ने अपने अनुभव सुनाए। कल्पना ने बताया कि उसने ब्यूटी पॉर्लर का इतना कुछ काम सीख लिया है अब वो दूसरी लड़कियों को सिखाएगी। बालिकाओं ने हर साल इस प्रकार के शिविरों का आयोजन करने का आग्रह किया।
नगर परिषद द्वारा अभिनन्दन
नगर परिषद की ओर से सभापति सुरेश पालीवाल एवं पार्षदों ने श्रम मंत्री डॉ. जसवन्तसिंह यादव को द्वारिकाधीश प्रभु की छवि भेंट कर अभिनंदन किया।
शिविर संयोजिका, महिला संरक्षण समिति कोटा की अध्यक्ष संगीता माहेश्वरी ने बालिका उत्थान शिविर की गतिविधियों पर जानकारी दी। समारोह का संचालन महेश आचार्य व आभार प्रदर्शन भारत विकास परिषद राजसमन्द के मंत्री ओमप्रकाश मंत्री ने किया।

Related posts

Leave a Comment