लोकसभा चुनाव मतगणना से जुड़े सभी अधिकारी रहें पूरी तरह अपडेट: भंवर लाल

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ सलाहकार भंवर लाल ने कहा कि सभी अधिकारी मतगणना को एक चुनौती के रूप में लेते हुए आयोग के दिशा-निर्देशानुसार इस कार्य को संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि मतगणना से जुड़े अधिकारी अपने आप को अपडेट रखें, इसके लिए ही उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

लाल शुक्रवार को हरिशचंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) के पटेल भवन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में लोकसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना से संबंधित सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों (जिला निर्वाचन अधिकारी) एवं प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से एक आईटी अधिकारी को मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य को त्रुटिरहित करने के लिए अधिकारी पूर्ण सजगता के साथ कार्य करें।

आयोग के वरिष्ठ सलाहकार ने मतगणना कार्य के लिए तीन विशेष बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के प्रवेश द्वार पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की देखरेख में अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाए। इसके साथ ही मीडिया प्रबंधन के लिए सक्षम अधिकारी नियोजित किए जाएं और मतगणना हॉल में पूरी तरह से अनुशासन रखा जाए ताकि किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने कहा कि अंतिम परिणाम शत-प्रतिशत एक्यूरेसी के साथ जारी किए जाएं।

इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने लोकसभा चुनाव स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण करवाने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलेक्टर्स) को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी के प्रयासों से किसी भी लोकसभा क्षेत्र में ना तो पुनर्मतदान की स्थिति बनी और ना ही किसी भी तरह की कोई गंभीर शिकायत प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी इसी तरह का प्रबंधन मतगणना के दौरान भी सुनिश्चित करें।

कुमार ने कहा कि 23 मई को प्रातः 8 बजे मतगणना की शुरुआत डाक मतपत्रों एवं ईटीपीबीएस की गणना से करें और सुबह 8.30 बजे से ही ईवीएम-वीवीपैट से गणना शुरू करें। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मीडिया कवरेज के लिए मीडिया सेंटर की व्यवस्था पूर्व की भांति की जाए। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अपनी देखरेख में प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से कवरेज करवाएं।

इस अवसर पर स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर सुरेन्द्र जैन ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के जरिए मतगणना संबंधी बारीक से बारीक जानकारी को साझा किया। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पीसी गुप्ता ने इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम निर्देशों और कानूनी प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) श्री एमएम तिवारी ने ‘सुविधा‘ के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर वरिष्ठ सलाहकार लाल ने आदर्श मतगणना केंद्र का भी अवलोकन किया।

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन विभाग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. जोगाराम, उत्तराखंड के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी, जितेन्द्र कुमार, निर्वाचन आयोग के सलाहकार सक्षम, विशेषाधिकारी हरिशंकर गोयल, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक, मास्टर ट्रेनर और स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment