अवैध शराब की दुकानों पर होगी सख्त कार्रवाई – अरूण चतुर्वेदी

अवैध शराब की दुकानों पर होगी सख्त कार्रवाई
जयपुर: शराबबंदी की मांग से जुडे़ व्यावहारिक पहलुओं पर विचार-विमर्श के लिए गठित हाई पावर कमेटी की बैठक सोमवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में आयोजित की गई। बैठक में राज्य सरकार और श्रीमती पूनम अंकुर छाबड़ा के साथ 5 नवम्बर, 2016 को हुए समझौते के तहत अब तक हुई कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि समिति की बैठक नियमित रूप से बुलाई जाए ताकि समझौते के सभी बिंदुओं की समय पर पालना सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग अवैध शराब की दुकानों तथा हथकढ़ शराब बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई करें।
आबकारी आयुक्त ओपी यादव ने बताया कि समझौते के अनुरूप स्वर्गीय गुरूशरण छाबड़ा के जयपुर स्थित निवास के पास चम्बल पावर हाउस रोड का नामकरण स्व. गुरूशरण छाबड़ा के नाम पर किया जा चुका है। साथ ही स्व. छाबड़ा के मूल निवास स्थान सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर) के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, पुरानी आबादी का नामकरण भी ‘श्री गुरूशरण छाबड़ा राजकीय माध्यमिक विद्यालय‘ किए जाने की स्वीकृति जारी की जा चुकी है।
बैठक में बताया गया कि सशक्त लोकायुक्त कानून को लेकर राजस्थान लोकायुक्त तथा उप लोकायुक्त संशोधन बिल-2014 की प्रक्रिया प्रगति पर है। साथ ही मद्यसंयम नीति लागू करने के संबंध में प्राप्त सुझावों पर विचार-विमर्श के लिए नियमित रूप से बैठक आयोजित की जा रही है।
बैठक में यह भी बताया गया कि नशामुक्ति के लिए संचालित ‘नया सवेरा‘ योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना के तहत वर्ष 2014-15 में 205 शिविर लगाकर 22 हजार 902, वर्ष 2015-16 में 548 शिविर लगाकर 51 हजार 304 तथा वर्ष 2016-17 में 214 शिविर लगाकर 12 हजार 655 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply