एस.एम.एस. में खुला पहला जन औषधि केन्द्र, मिलेंगी सस्ती दवाइयां ,उपभोक्ता संघ करेगा संचालित

एस.एम.एस. में खुला पहला जन औषधि केन्द्र
जयपुर: सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने सोमवार को यहां सवाई मानसिंह अस्पताल में पहला जन औषधि केन्द्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि अब मरीजों को सस्ती दवाईयों के लिए अब दर-दर नहीं भटकना होगा। अस्पताल परिसर के अन्दरगुणवत्तापूर्ण दवाईयां औसत बाजार मूल्य से 50 से 90 प्रतिशत तक कम कीमत पर राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ, जयपुर द्वारा संचालित दवा विक्रय केन्द्र से उपलब्ध होगी। एस.एम.एस. अस्पताल में यह पहला केन्द्र है।
किलक ने बताया कि इस दवा विक्रय केन्द्र के खुलने से आमजन के साथ-साथ पेंशनर्स एवं सरकारी कर्मचारियों को अधिक फायदा मिलेगा। दवा विक्रय केन्द्र पर 600 से अधिक उच्च गुणवत्ता की दवाईयां एवं  154 सर्जिकल एवं अन्य उपभोग्य उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। इनमें मधुमेह, कार्डियक, रक्त चाप, ग्रेस्ट्रो, विटामिन्स, एण्टी बायोटिक्स इत्यादि से संबंधित दवाइयां मिलेगी। अभी 124 प्रकार की दवाइयां दुकान पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गरीबों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील हैं और उनकी सोच के अनुरूप गरीबों को उच्च गुणवत्ता की दवाईयां किफायती दामों पर उपलब्ध कराने के लिए सहकारिता के माध्यम से यह पहल की गई है। अभी एस.एम.एस. अस्पताल में यह दवा विक्रय केन्द्र खोलने जा रहे हैं और शीघ्र ही प्रदेश के अन्य स्थानों पर उपभोक्ता संघ एवं जिला भण्डारों के द्वारा ऎसे दवा विक्रय केन्द्र खोल कर गरीबों को सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध करवाएंगे।
 कॉनफैड प्रशासक डॉ. वीना प्रधान ने कहा कि मरीजों को उपलब्ध कराई जाने वाली दवाईयों की कीमत में 10 एम्लोडिपाईन-5 मिग्रा की गोलियां जिनका औसत बाजार मूल्य 23.30 रुपये है, जो स्टोर पर मात्र 2.68 रुपये में उपलब्ध होगी। इसी प्रकार 14 एटीनोलॉल-50 मिग्रा की गोलियां 5.02 रुपये में, 10 रेमिप्रिल 5 मिग्रा की गोलियां 9.68 रुपये में, 10 लोसार्टन 25 मिग्रा की गोलियां 5.04 रुपये में, 10 मीटोप्रोलॉल 50 मिग्रा की गोलियां 4.76 रुपये में, 10 क्लोपिडोग्रिल 75 मिग्रा की गोलियां 13.19 रुपये में 10 एटोरवास्टाटिन 10 मिग्रा की गोलियां 5.11 रुपये में उपलब्ध होगी।
अतिरिक्त रजिस्ट्रार अर्चना सिंह ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से लोक कल्याण के लिए अलग-अलग कार्य किए जा रहे हैं। इसी के तहत उपभोक्ता संघ द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र के रूप में यह सुविधा मरीजों को उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि गरीब को सस्ती दवाई मिले और गरीब दवाई के अभाव इलाज से वंचित न हो। प्रायः यह देखने में आता है कि मरीज ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारियों की दवाईयों की उच्च कीमतों की वजह से अपना ईलाज नहीं करवा पाता है। अब ऎसे मरीजों के लिए यह केन्द्र जीवन दायिनी का कार्य करेगा।
Health, , , , , , , , उपभोक्ता संघ करेगा संचालित, एस.एम.एस. में खुला पहला जन औषधि केन्द्र, मिलेंगी सस्ती दवाइयां, सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक

Related posts

Leave a Comment Cancel reply