कोटा सम्भाग में पशुपालन क्षेत्र में हैं निवेश की अपार संभावनाएं

पशुपालन सचिव अजिताभ शर्मा
जयपुर: पशुपालन सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा कि आगामी तीन दिवसीय ग्राम कोटा के दौरान पशुपालन क्षेत्र में निवेश के अपार अवसर देखने को मिलेंगे। कोटा सम्भाग में राज्य के कुल पशुधन का  6 प्रतिशत हिस्सेदारी है, यहां 500 से अधिक पशुपालन संस्थान हैं। इनमें पॉलीक्लिनिक्स, प्रथम श्रेणी के पशु चिकित्सा अस्पताल एवं अन्य संस्थान शामिल हैं, जो राज्य के कुल संस्थानों का 8 प्रतिशत है।
शर्मा ने बताया कि कोटा सम्भाग में दूध की उपलब्धता काफी अधिक है, लेकिन संगठित स्तर पर इसकी खरीद काफी कम है। बड़ी संख्या में निवास करने वाले विद्यार्थियों को देखते हुए यहां दूध की काफी अधिक मांग है। इसी प्रकार से पनीर, मक्खन, दही जैसे वैल्यू एडेड डेयरी उत्पादों के लिए इंटीग्रेटेड डेयरी प्रोसेसिंग में निवेश किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि यहां ए-2 टाइप के दूध देने वाली गायों की दो स्वदेशी नस्लों ‘गिर‘ और ‘मालवी‘ को और अधिक बेहतर बनाने के अवसर भी उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि यहां कृत्रिम गर्भाधान एवं क्रॉस ब्रीडिंग जैसी तकनीकों के माध्यम से मवेशियों की नस्लों में सुधार करने की आवश्यकता है।
इसके अतिरिक्त डेयरी किसानों के लिए प्रजनन शिविरों एवं क्लीनिकों के साथ-साथ प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना में भी निवेश किया जा सकता है। अधिक कलेक्शन पॉइंट्स एवं बल्क मिल्क कूलर्स की स्थापना के जरिए कोल्ड चेन में सुधार किया जा सकता है। इसके साथ ही और अधिक कोल्ड स्टोरेज बनाने एवं उचित परिवहन व्यवस्था में भी निवेश किया जा सकता है।
’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017, कोटा’ (ग्राम) के बारे में
‘ग्राम कोटा‘ का आयोजन राजस्थान के कोटा में आरएसी ग्राउंड में 24 मई से 26 मई 2017 तक आयोजित किया जाएगा। यह राजस्थान सरकार तथा फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। गत वर्ष जयपुर में आयोजित ‘ग्राम 2016‘ की उपलब्धियों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा ‘ग्राम कोटा‘ का आयोजन किया जा रहा है। ‘ग्राम कोटा‘ के आयोजन के प्रमुख उद्देश्यों में कोटा संभाग के किसानों को कृषि क्षेत्र में उपलब्ध सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों से अवगत कराना और कोटा के कृषि विकास को गुणात्मक रूप से अगले स्तर पर ले जाना है। इस आयोजन के दौरान कृषि क्षेत्र के सभी हितधारक – जिनमें कोटा एवं आसपास के किसान, शिक्षाविद, प्रौद्योगिकीविद, कृषि व्यवसाय कंपनियां और नीति निर्माता शामिल हैं, एक मंच पर एकत्रित होंगे।
Business, , , , , , , , कोल्ड स्टोरेज की स्थापना में है निवेश की संभावनाएं, परिवहन के बेहतर साधन, पशुपालन क्षेत्र में निवेश, पशुपालन सचिव अजिताभ शर्मा, वैल्यू एडेड उत्पादों के निर्माण

Related posts

Leave a Comment Cancel reply