गरीब व्यक्तियों का उच्च निजी चिकित्सालयों मे हो रहा है कैश लेश ईलाज

गरीब व्यक्तियों का उच्च निजी चिकित्सालयों मे हो रहा है कैश लेश ईलाज
जयपुर, 8 जून। प्रदेश की जनता के द्वारा स्वास्थ्य पर किए जा रहे खर्च को कम करने तथा गरीब व्यक्तियों के उच्च निजी चिकित्सालयों मे भी चिकित्सा सुविधाओं  के अवसर बढ़ाने के लिए भामाशाह  स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कैश लेश ईलाज किया जा रहा है।
इस योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पंजीकृत नरेगा श्रमिकों एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत पंजीकृत परिवारों, श्रम विभाग के पंजीकृत श्रमिकों  का सामान्य बीमारियों के उपचार हेतु  30 हजार तथा गम्भीर बीमारियों की स्थिति में तीन लाख  रुपये तक की राशि बीमा कम्पनी द्वारा देकर लाभान्वित किया जा रहा है। मरीजों पर होने वाले व्यय का भुगतान बीमा कम्पनी के माध्यम से संबंधित अस्पतालों को दिया जा रहा है। इस योजना के तहत लगभग 1 हजार 700 बीमारियों के पैकेज उपलब्ध है। मरीजों की सुविधा के लिए प्रत्येक अस्पताल में 50 आईपीडी पर एक स्वास्थ्य मार्ग दर्शक रखे जाने का प्रावधान भी रखा गया है।
दौसा जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में इस अल्प समय में 19 हजार 879 रोगियों को निशुल्क उपचार देकर लाभान्वित किया गया है। ईलाज का लाभ सरकारी चिकित्सालयों  के साथ साथ योजना से जुडे़ निजी अस्पतालों में भी मिल रहा है जिसमें क्लेम बुकिंग में 7 करोड़ रुपये की राशि के आकडे़ को पार कर लिया गया है।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ आमजन को मिले इस हेतु चिन्हित संभावित परिवारों तक जानकारी पहुंचाने के लिए जिले की 1263 आशाओं के माध्यम से प्रचार -प्रसार किया गया है।  इसके लिए चिकित्सा मत्री ने वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से योजना के बारे में आशाओं का आमुखीकरण कर उन्हें योजना की जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए पे्ररित किया। आशा सहयोगिनी अपने क्षेत्र के प्रत्येक लाभार्थी के घर जाकर उन्हें सरल भाषा में योजना से जुडे़ प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों की जानकारी दी गई। इसके अलावा राशन डीलर के माध्यम से योजना की जानकारी वाले पेम्पलेट्स लाभार्थी तक पहुंचाए गये।  तेरह जुलाई से योजना का लाभ केवल भामाशाह कार्ड और आरएसबीवाई कार्ड से ही दिया जा रहा है, परन्तु जिन लाभार्थियों ने भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है लेकिन कार्ड बनकर मिला नहीं है ऎसे लाभार्थी भामाशाह कार्ड की आवेदन स्लिप से भी योजना का लाभ ले सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply