तम्बाकू स्वयं भी छोड़ें और दूसरों को भी छोड़ने में प्रेरित करें – अरुण चतुर्वेदी

तम्बाकू स्वयं भी छोड़ें और दूसरों को भी छोड़ने में प्रेरित करें

जयपुर, 30 मई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि तम्बाकू के सेवन से न सिर्फ हमें दूर रहना चाहिये बल्की औरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिये।

डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर मंगलवार को अम्बेडकर भवन सभागार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को तम्बाकू और धूम्रपान छोड़ने की शपथ दिलाई और इससे होने वाले खतरों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के सेवन और धूम्रपान की आदत स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है और जानलेवा साबित हो सकती है।

इस अवसर पर डॉ. चतुर्वेदी ने धूम्रपान निषेध के स्टीकर्स का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि ये स्टीकर्स विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों, विमंदित गृहों, नारी निकेतन, वृद्धाश्रमों एवं अन्य सभी भवनों में लगाये जाएंगे। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि अब नया सवेरा अभियान के तहत अन्य प्रकार के नशों के साथ-साथ तम्बाकू और धूम्रपान के नशे के खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर तम्बाकू और धूम्रपान के खिलाफ जन-जागृति अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत जिला स्तरीय अधिकारियों, प्रिंसिपलों और निरीक्षकों को 200 रुपये का अर्थ दण्ड देने का भी अधिकार है।

इस अवसर पर विभाग के अतिरिक्त निदेशक प्रशासन संचिता विश्नोई, अतिरिक्त निदेशक पेंशन डीसी चौधरी, वित्तीय सलाहकार अनुपमा शर्मा, अतिरिक्त निदेशक सामाजिक सुरक्षा अशोक जांगिड़ एवं विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Health, , , , , , , , अतिरिक्त निदेशक पेंशन डीसी चौधरी, अतिरिक्त निदेशक प्रशासन संचिता विश्नोई, अतिरिक्त निदेशक सामाजिक सुरक्षा अशोक जांगिड़, अरुण चतुर्वेदी, तम्बाकू स्वयं भी छोड़ें और दूसरों को भी छोड़ने में प्रेरित करें, वित्तीय सलाहकार अनुपमा शर्मा

Related posts

Leave a Comment Cancel reply