नोजी बाई को नाज है न्याय आपके द्वार शिविर पर

राजस्व लोक अदालत अभियान
जयपुर, 30 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार शिविर ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं, इससे राजस्व से संबंधित काम झटपट हो रहे हैं। शिविर में आने के चन्द घण्टों में ही हाथों-हाथ सारी कार्यवाही पूरी हो जाती है। ग्रामीणों के स्वप्न साकार हो रहे हैं और वह सरकार और शिविर संचालकों की सराहना करते हुए खुशी-खुशी अपने घर लौटते हैं।
राजसमन्द जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार शिविर रोजाना नई-नई उपलब्धियों के कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं जहाँ आकर ग्रामीणों को सुकून भी मिल रहा है।
राजसमन्द तहसील अन्तर्गत मुण्डोल ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित शिविर में कई उल्लेखनीय कार्य हुए जिसमें राजस्व रिकार्ड में पहले से एक महिला का गलत नाम चला आ रहा था जिसे सुधारकर सही किया गया।
मुण्डोल की वृद्धा नोजी बाई सोमवार को शिविर में आयी और उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल को बताया कि उसका नाम कई वर्षों से राजस्व रिकार्ड में रूपी बाई पति रूपा जाट के नाम से दर्ज चला आ रहा है। इस वजह से उसे सरकार की योजनाओं का लाभ पाने और बैंक से ऋण लेने में भी समस्या आ रही है।
अग्रवाल ने तुरन्त समस्त राजस्व रिकार्ड का अवलोकन किया और राजस्व रिकार्ड में रूपी बाई पति रूपा जाट के स्थान पर वास्तविक नाम नोजी बाई पति रूपा जाट शुद्ध किए जाने का आदेश दिया।
नोजी बाई ने सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ये शिविर ग्रामीणों के लिए आस्था और आशा के धाम हैं।
उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि मुण्डोल शिविर में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। इनमें 70 ग्रामीणों को पट्टा व 25 जनों को भामाशाह कार्ड वितरण, 22 जनों को पेंशन स्वीकृति, श्रेणी-4 के 19 कार्य, दो पालनहार आवेदन, 13 नामान्तरकरण, 15 शुद्धि, दो जनों को सीमा ज्ञान, 69 प्रतिलिपियां, 105 पशुओं को दवाई वितरण तथा 75 मरीजों की जांच करने के साथ ही 11 विद्युत कनेक्शन संबंधित कार्य सम्पादित किए गए।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply