भैरूलाल को मिला राज का सहारा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना बनी जिन्दगी

भैरूलाल को मिला राज का सहारा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना बनी जिन्दगी
जयपुर, 6 जून। लगभग दो साल पहले इस शख्स के पेट में दर्द की शिकायत शुरू हुई। अस्पताल में दिखाने पर डॉक्टर ने सोनोग्राफी करवायी तो पता चला कि उसकी एक किडनी ने काम करना बंद कर दिया है। अचानक इतनी बड़ी शारीरिक समस्या के आ धमकने से उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। उसे अपनी ही जिन्दगी बोझ लगने लगी। इस गंभीर बीमारी की वजह से वह हताश-निराश हो उठा। हर तरफ से परेशान इस शख्स की जिन्दगी को बचाने का काम किया राजस्थान सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना ने।
यह शख्स हैं राजसमन्द जिले के दोवड़ा गाँव निवासी 35 वर्षीय भैरूलाल गुर्जर।  भैरूलाल मार्बल उद्योग में काम करते हुए अपना परिवार पाल रहा है। कुल जमा चार जनों के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं। जाँच के बाद जब उसे किडनी फेल होने की जानकारी दी गई तभी से वह हताशा से घिर गया।
एक तरफ गरीबी से संघर्ष और दूसरी तरफ शरीर को चलाने के लिए बार-बार डायलिसिस का झंझट। जीवन बचाने के लिए हर माह लगभग नौ बार डायलिसिस करवाने की जरूरत के लिए पैसों का इंतजाम करना मुश्किल हो गया।  एक बार डायलिसिस करवाने पर करीब 1700 रुपए का खर्च आता है। महीने में नौ बार अस्पताल में भर्ती रहकर डायलिसिस करवाने पर प्रतिमाह करीब 15 हजार रुपए का इंतजाम करना उस जैसे गरीब आदमी के लिए भारी पड़ रहा था।
शुरू-शुरू में उसने इधर-उधर से पैसों का इंतजाम कर डायलिसिस करवाया लेकिन बाद में उसे लगने लगा कि इतना खर्च उठा पाने में वह सक्षम नहीं है और ऎसे में जिन्दगी से संघर्ष के सिवा उसके पास और कोई रास्ता नहीं है। इसी हताशा-निराशा के बीच उसे राजस्थान सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी मिली, जिसने उसके जीवन में नई आशा और विश्वास का संचार कर दिया। इस योजना से लाभ पाने के बाद भैरूलाल के माथे से चिन्ता की सारी लकीरेें मिट गई हैं, उसका डायलिसिस अब पूरी तरह निःशुल्क हो रहा है।
खुश है भैरूलाल
राजसमन्द जिला मुख्यालय पर काँकरोली के शर्मा हॉस्पिटल में उपचाररत भैरूलाल सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पाकर बेहद खुश है। भैरूलाल अपनी रामकहानी बताते हुए कहता है कि घर-परिवार में कमाने वाला एकमात्र वही है। उसके पास तीन बीघा जमीन भी है किन्तु पानी के अभाव में इसका कोई उपयोग नहीं हो पाता।
सरकार ने दी नई जिन्दगी 
भैरूलाल गुर्जर इस योजना को जिन्दगी देने वाली योजना बताते हुए कहता है कि सरकार ने उसे नया जीवन दे दिया है। यह योजना न होती तो वह अपनी जिन्दगी को बचाने के लिए इतना अधिक पैसा खर्च कर पाने की स्थिति में नहीं था। सरकार की इस योजना ने उसे कर्ज से भी बचा लिया और उसके स्वाभिमान को भी बचाए रखा जिस कारण इलाज के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की विवशता से बच गया, यह उसके लिए सरकार का बहुत बड़ा तोहफा है जिसे वो तथा उसके परिवारजन ही नहीं सारे नाते-रिश्तेदार और परिचित भी कभी भुला नहीं पाएंगे।
मुख्यमंत्री राजे और राज की तारीफ
राजसमन्द के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पंकज गौड़ शर्मा हॉस्पिटल में उपचाररत भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी भैरूलाल गुर्जर की कुशलक्षेम जानने पहुँचे तो भैरूलाल भावविभोर हो उठे और उन्होंने इस चमत्कारिक योजना के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे का आभार मानते हुए कहा कि राजे के लोकमंगलकारी राज का कमाल ही है जिसकी बदौलत उस जैसे गंभीर मरीज नई जिन्दगी पा रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply