राज्य सरकार किसानों के प्रति समर्पित – प्रभुलाल सैनी

राज्य सरकार किसानों के प्रति समर्पित
जयपुर। कृषि, मंत्री प्रभुलाल सैनी ने गुरूवार को बूंदी के सर्किट हाऊस में कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों से योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही किसानों की समस्याएं भी सुनी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के प्रति समर्पित है। सरकार की मंशा है कि राज्य का किसान कम पानी, कम लागत, अधिक उत्पादन, उच्च तकनीक, संरक्षित खेती, अधिक मूल्य वाली फसलें उगाना आदि नवाचार अपनाएं। किसानों की फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई तरह की अनुदान योजनाएंं संचालित की है। इनका लाभ किसानों को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि अब गौशाला का रजिस्टे्रशन भूमि की उपलब्धता पर ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राज्य में मण्डियों के चुनाव करवाए जाएंगे। बूंदी में नवनिर्मित कृषि उपज मण्डी का लाभ शीघ्र ही किसानों को मिलेगा।
उन्होंने कुवारंती का बरडा पर नवनिर्मित कृषि उपज मण्डी में सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए संवेदक को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की देरी नहीं हो। सड़क निर्माण के बाद मण्डी शिफ्ट की जाएगी। इस दौरान उन्होंने विद्युत निगम के अभियंताओं से जिले में कृषि के लिए दी जा रही विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने कहा कि  कोटा में आयोजित ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में दी गई कृषि की नवीनतम तकनीक की जानकारियों को खेती में अपनाने काश्तकारों को काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा ग्राम के दौरान हुए एमओयू का लाभ भी हाडौती के किसानों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि बूंदी में सब्जी फसलों के उत्कृष्टता केन्द्र स्थापना की स्वीकृति दे दी गई है। शीघ्र ही इसका कार्य शुरू होगा। उन्होंने बताया कि मसाला निर्यात योजना काश्तकारों के लाभदायक होगी। इस योजना में राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए अनुदान का प्रावधान भी है।
किसानों की समस्याओं का हुआ समाधान 
कृषि मंत्री ने सर्किट हाऊस में किसानों की समस्याएं सुनी और हाथों हाथ ही समाधान भी किया। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चावल के टर्नओवर की मांग प्रस्ताव बनाकर भिजवाए जावे। इस अवसर पर बूंदी विधायक अशोक डोगरा, नगर परिषद सभापति  महावीर मोदी, कृषि विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply