13 साल की तानिया को मिला जीवनदान

13 साल की तानिया को मिला जीवनदान
जयपुर, 12 जून। राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण एवं गरीबों के लिये बनाई गई कल्याणकारी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना निर्धन परिवारों के लिये वरदान बनकर उभरी है। जिले में आज ऎसे अनेकों परिवार जो कभी पैसों के अभाव में अपना उपचार नहीं करवा पाते थे, इस योजना का लाभ उठाकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 3 लाख रुपये तक की राशि का निःशुल्क उपचार राजकीय व निजी चिकित्सालयों में करवाया जा सकता है। आज अनेक गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।
श्रीगंगानगर जिले के जलोकी गांव में दिहाड़ी मजदूरी कर अपना पेट पालने वाले बग्गाराम की 13 वर्षीय पुत्री राजकीय विद्यालय जलोकी में 7वीं कक्षा की छात्रा है। तानिया के 8 वर्ष पूर्व हाथ की हड्डी टूट जाने से वह अपंग हो गयी थी। इससे तानिया की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ा और उसने जो सपने संजोये थे, उस पर भी आशंका के बादल मंडराने लगे। बग्गाराम ने हड्डी रोग विशेषज्ञों से राय ली तो चिकित्सों ने लगभग 40 से 50 हजार रुपये तक का खर्च बताया, जबकि बग्गाराम के पास दो जून की रोटी का जुगाड़ भी मुश्किल से होता था।
बग्गाराम को पता चला कि राजस्थान की जनकल्याणकारी सरकार ने गरीबों के लिये भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। बग्गाराम ने श्रीगंगानगर जिले में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. सुभाष राजोतिया से संपर्क किया। चिकित्सक ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कर तानिया के बायें हाथ की हड्डी को काटकर उपचार किया। उपचार के बाद तानिया लगभग स्वस्थ है तथा जल्द ही वह आगामी सत्र में फिर से स्कूल जाने लगेगी तथा अपने सपनों को साकार कर सकेगी।

Related posts

Leave a Comment