अंकुरित दालें रोजाना खाए, स्वस्थ्य अच्छा रहेगा

Health Desk अंकुरित दालें एक ऐसा स्वस्थ आहार है जो आपके स्वास्‍थ्‍य से जुड़ी अनेकों बीमारियों की दवा बन सकता है। मौसम के अनुसार सलाद जैसे: गाजर, खीरा, ककड़ी, टमाटर, मूली, चुकन्दर, गोभी आदि खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। सलाद के साथ ही अगर अंकुरित दालों को आहार में शामिल किया जाये तो ये आपके स्वास्थय के लिये एक बेहतर काम्बीनेशन बन सकता है। अंकुरित मूंग, चना, मसूर, मूंगफली के दानें आदि शरीर की शक्ति बढ़ाते हैं। आहार विशेषज्ञों के अनुसार “अंकुरित दालें थकान, प्रदूषण व बाहर के खाने से उत्पन्न होने वाले एसिडस को बेअसर कर देतीं हैं और साथ ही ये ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ा देती हैं।“

कैसे बनाे अंकुरित दालें
दाल अंकुरित करने के लिये अनाज को 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रखने से अंकुरित तैयार हो जायेगा। अंकुरित दालें आपकी सेहत के लिये अमृत के समान है जिसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होतें हैं, जो कईं बार आपको ताज़ा फल या सब्ज़ियों से भी प्राप्त नहीं होते। अंकुरित दालों के सेवन से पाचन शक्ती में सुधार होता है और ये ऐंटीऔक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं।
अंकुरित खाने के लाभ 
रक्त को शुद्ध करने में लाभकारी होती हैं जो आपकी त्वचा से लेकर आपके बालों को निखारने में मदद करती हैं। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप अंकुरित दाल की एक कटोरी रोज़ सुबह नाश्‍ते में लें। ऐसा करने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा।
ये ऑक्सीजन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में उपस्थित तरह-तरह के वाइरस और बैक्टीरिया को खत्‍म करने में मदद करते हैं। न्यूट्रीशनिस्ट मानते हैं- “अंकुरित दालें एक संतुलित आहार है जो आपको संतुलित पोषण देता है। अंकुरित दालों से शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज प्राप्त होता है जो की स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है।

अंकुरित दालें फाइबर का प्राकृतिक स्रोत 

फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और आपके नाश्ते और लंच के बीच के समय में आपको भरपेट रखता है। इससे आप अस्वास्थ्यकर चीज़ें खाने से बचते हैं और अपने आहार को भी नियंत्रित कर सकते हैं।
अंकुरित दालें विटामिन बी और सी का एक अच्छा स्त्रोत है। अनाज को पूरी रात भिगोकर रखने से अंकुरित दालों मे उपस्थित आवश्यक पोषक तत्वों की महत्ता और बढ़ जाती है इसलिये अंकुरित दालें हर तरह से आपको लाभ देती हैं। आहार में अंकुरित दालें लेने से शरीर में प्रोटीन की गिनती बढ़ती है। अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में वनस्पति प्रोटीन होता है जो एक स्वस्थ आहार को सपोर्ट करता है। अंकुरित दालों को अपने प्रतिदिन के आहार का हिस्सा बनाएं। अंकुरित दालों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप अपने वज़न को लेकर चिंतित हैं और कैलोरी घटाने का आसान तरीका ढ़ूंड रहे हैं तो अंकुरित दालें आपकी जीवन शैली को स्वस्थ रूप देंगी। आजकल की जीवन शैली में स्वस्थ आहार बहुत महत्व रखता है। अंकुरित दालों को अपने आहार में शामिल कर आप कईं बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं तो देर न करें अभी अंकुरित दालों से बना सेंडविच या सलाद बनाएं और स्वादिष्ट, स्वस्थ, सकारात्मक एवं मुस्कुराते हुए जीवन का आनन्द लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *