राजस्थान के पूर्वी भाग में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा की चेतावनी

State Desk जयपुर। मौसम विभाग ने राजस्थान के पूर्वी भाग में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, कोटा और बारां जिले में भारी वर्षा की संभावना है।सेना को भी अलर्ट किया गया हैं। सतर्कता के तौर पर आपदा प्रबंधन व सहायता विभाग ने एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टुकड़ियों की विभिन्न स्थानों पर तैनात के साथ ही सेना को भी अलर्ट किया है।
 राज्य सरकार के आदेश पर सभी जिलों के कलेक्टर्स  रहे अलर्ट 

जिन जिलों में बांध व नदी-नाले उफान पर है उनके आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जाने के काम भी जारी है।
भीलवाड़ा
जिले में मानसून ने एक बार फिर करवट ली और शनिवार और रविवार को जमकर बारिश हुई। जिले मे सर्वाधिक बारिश हमीरगढ़ में 6 इंच और भीलवाडा शहर मे 4 इंच बारिश दर्ज की गई। रात की झमाझम बारिश से शहर में चारों ओर पानी ही पानी हो गया, सड़के दरिया बन गई। दो दिन से लगातार हो रही बारिश से एक बार फिर बांधो और जलाशयों मे पानी की आवक बढ़ गई है।मेजा बांध का जलस्तर बढ़कर साढ़े 28 फीट हो गया है। त्रिवेणी नदी के ऊफान पर होने से भीलवाडा-कोटा मार्ग रविवार को दूसरे दिन भी बंद है। माण्डलगढ़ में बेड़च नदी का किनारों तक पानी आ गया, वहीं बरुन्दनी के समीप पुल पर चादर चल रही है। जिलें में जेतपुरा बांध के नीचे जालम की झोपड़ियां के पास वाली नदी पार करते समय दो बाइक सवार बह गए। बाइक के पीछे बैठा व्यक्ति बच गया, वहीं बाइक चला रहा लक्ष्मण मीणा तेज बहाव में बह गया। सूचना मिलने पर मांडलगढ़ तहसीलदार गोपीलाल चंदेल थानाधिकारी मांडलगढ़ मौके पर पहुंचे और लक्ष्मण की तलाश की जा रही है।

टोंक

टोंक जिले के बीसलपुर बांध में भारी पानी की आवक हो रही है, बांध से बनास नदी में 1.25 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बीसलपुर बांध से सात गेट खोल बनास नदी में पानी छोड़ा जा रहा। त्रिवेणी गेज पर भी बनास नदी उफान पर आ गई है। बनास की डाउनस्ट्रीम में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

उदयपुर
वल्लभनगर में हो रही मूसलाधार बारिश से कानोड़ से कुण मार्ग हुआ बंद हो गया है।तेज बारिश के चलते सलूंबर-खरका की गोमती नदी में एक बस बही गई, लेकिन गनीमत यह रही कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला लिया गया।

प्रतापगढ़
प्रतापगढ़ जिले के धरियावद बारिश से करमोई, जाखम, सुकली नदी उफान पर है। शनिवार रात से धरियावद प्रतापगढ़ मार्ग बन्द पड़ा है, पुलिया से 3 फिट ऊपर से पूरी वेग के साथ पानी बह रहा। धरियावद के मऊ महादेव में 5 लोग पानी में फसे गए। इन लोगों को हैलीकप्टर से एयरलिफ्ट किया गया।

बांसवाड़ा जिले का जयपुर से सम्पर्क कट गया है, एनएच 113 पानी आने से वाहनों की लंबी कतारें लग गई।
डूंगरपुर
डूंगरपुर जिलें में माही बांध के सभी गेट खोल दिए गए है, बांध के सभी गेट गुजरात के कडाणा बांध से पानी के अधिक आवक के चलते खोले गए है। जिलें के गलियाकोट में जलस्तर भी खतरे के निशान तक पहुंचा गया है।

2 thoughts on “राजस्थान के पूर्वी भाग में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा की चेतावनी

  • August 23, 2016 at 1:17 pm
    Permalink

    Nice news and detailed stories.

    Reply
    • August 23, 2016 at 4:35 pm
      Permalink

      thanks for ur views please watch indiaprimetv on youtube for interesting video

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *