मार्च 28, 2016
New York, NY - 6 °CLight Rain - Humidity: 89%

By admin - गुरु नव 05, 11:51 पूर्वाह्न

when-handwash-is-compersery

 

Health Desk आपके हाथों पर लगभग पांच हजार रोगाणु मौजूद हैं? जी हां, लेकिन आप उन्‍हें अपनी आंखों से देख नहीं सकते इसलिये आप उनके बारे में चिंतित नहीं हैं। पर हमें विश्‍वास है कि अगर आप उन्‍हें देख पाते तो, आप दिन भर में लगभग 20 बार अपने हाथों को जरुर धोते।

 ऐसे धोएं सही प्रकार से हाथ

आपको अपने हाथों को दिन में तीन बार जरुर धोने चाहिये, भले ही आपने कोई गंदी चीज़ छुई हो या नहीं। आप रोगाणुओं को देख नहीं सकते तो इसका यह मतलब बिल्‍कुल नहीं है कि वो आपकी हथेलियों पर मौजूद नहीं हैं।

खाने से पहले
खाने से पहले हाथों को धोना ना भूलें नहीं तो चॉकलेट की एक बाइट के साथ आपके हाथों में लगे कीटाणु आपके मुंह दृारा पेट में जा सकते हैं और आप बीमार पड़ सकते है।

खाना पकाने से पहले
क्‍या आप चाहते हैं कि आप जो कुछ भी अपने परिवार के लिये पका रही हैं, उसमें कीटाणुओं का वास हो? अगर नहीं तो अपने हाथों को साबुन से धोना ना भूलें।

बाथरूम से आने के बाद
मल त्‍यागने से पहले या फिर पेशाब करने के बाद अपने हाथों को केवल पानी भर से नहीं बल्‍क‍ि साबुन से धोना न भूलें। बाथरूम का दरवाजा, नल, फर्श, टिशू या फिर सिंक आदि में काफी सारे कीटाणु होते हैं।

छींकने और नाक साफ करने के बाद
जब आप बीमार पड़ते हैं तो इसका मतलब है कि बैक्‍टीरिया और वायरस ने आपके इम्‍यून सिस्‍टम पर आक्रमण कर दिया होता है। जितनी बार भी आप छींकते, खांसते या नाक साफ करते हैं, उतनी ही बार कीटाणु आपके आस पास फैलते हैं, जिनसे दूसरों को खतरा रहता है।

घर का कूंड़ा फेंकने के बाद
कूंडे़ में दुनिया भर के कीटाणुओं का वास रहता है, जो आपको बीमार कर सकता है। भले ही आपने कूंडे को सीधे तौर पर ना भी छुआ हो लेकिन कूंडे़ की पन्‍नी या फिर जिसमें आप कूंडा डालते हैं, वह कीटाणुओं से भरा रहता है। इसलिये हाथ धोना तो बनता ही है।

डाइपर बदलने के बाद या फिर बच्‍चे को बाथरूम करवाने के बाद
अपने बच्‍चे का डाइपर चेंज करने के बाद या फिर उसे पॉटी करवाने के बाद अपने हाथों को जरुर साबुन से धोएं। ये सभी चीज़ें गंदगी का भंडार हैं।

पालतू जानवरों को छूने के बाद
पालतू जानवरों के शरीर में अन्‍य प्रकार के रोगाणु होते हैं इसलिये अपने हाथों को जब भी उनके शरीर पर सहलाएं तो, हाथों को धोना ना भूलें।

बीमार व्‍यक्‍ति के पास जाने के बाद

अगर आप अपने किसी बीमार दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य से मिल कर घर वापस आ जाएं तो, ना केवल अपने हाथों को ही धोएं बल्‍कि अच्‍छा होगा कि आप नहा लें। इससे रोगाणु आपके घर में नहीं फैलेंगे।

अगर आपको अपनी सेहत के बारे में थोड़ी सी भी चिंता है तो खाने से पहले, खाना पकाने से पहले, बाथरूम से आने के बाद, छींकने और नाक साफ करने के बाद , घर का कूंड़ा फेंकने के बाद ,डाइपर बदलने के बाद या फिर बच्‍चे को बाथरूम करवाने के बाद ,पालतू जानवरों को छूने के बाद ,बीमार व्‍यक्‍ति के पास जाने के बाद इन 8 कामों को करने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोना बिल्‍कुल भी ना भूलें।

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading...Loading...
  • 245 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply

News Widget