रिश्वत की इंजीनियरिंग ,निर्माण कार्यों के बिल पास के एवज में रिश्वत लेते इंजीनियर गिरफ्तार

क्राइम डेस्क सीबीआई ने रेलवे में रिश्वत की इंजीनियरिंग का भांड़ाफोड़ किया है । सीबीआई ने रेलवे के इंजीनियर कैलाश मीणा को रिश्वत लेते ट्रैप किया हैं। कैलाश मीणा नागौर-रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के निर्माण कार्यों के बिल पास करने के एवज में 20 हजार रुपय की रिश्वत लेते गिरफ्तार हुआ हैं ।

मीणा 1.82 करोड़ के बिल पास करने की ए‌वज में 5 लाख 40 हजार रिश्वत की मांग रहा था। जानकारी के अनुसार ठेकेदार करणाराम आरोपी को पहले ही तीन लाख पन्द्रह हजार रुपए दे चुका था। यानी जोधपुर रेल मंडल में इन दिनों कुल राशी का 5 प्रतिशत रिश्वत के लेने का रेट चल रहा हैं ।

कैसे चलता हैै रिश्वत की इंजीनियरिंग का खेल

जोधपुर रेल मंडल के आईओडब्ल्यू कैलाश मीणा को सीबीआई व रेलवे विजिलेंस की टीम ने शुक्रवार शाम को मेड़ता रोड स्थित उसके आवास से रंगे हाथों पकड़ा है। कैलाश मीणा के मेड़ता, जोधपुर और जयपुर स्थित आवास पर छानबीन की गई जो शनिवार सुबह तक चली । सीबीआई ने आरोपी के मेड़तारोड स्थित रेलवे क्वार्टर से 12 लाख रुपए बरामद किए हैं  जबकि करोड़ों की सम्पति के कागजात की जांच की जा रही है ।

जोधपुर मंड़ल रेल प्रबंधक को भी रिश्वत का हिस्सा देता हू

सीनियर सेक्शन इंजीनियर कैलाश मीणा ने सीबीआई को मण्डल रेल प्रबंधक जोधपुर को भी रिश्वत की रकम का हिस्सा पहुंचाने की बात कही है। इस बानगी से साफ है रेलवे में रिश्वत की इंजीनियरिंग काफी गहरी हैं । रेलवे इंजीनियर ठेकेदारो से बिलो को बिना रिश्वत के पास नही करते । जानकारी के अनुसार जोधपुर रेल मंडल में रेलवे प्लेटफार्म के निर्माण कार्यों के 1.82 करोड़ रुपए के बकाया बिलों के भुगतान के बदले रिश्वत ली गई है । फिलहाल सीबीआई टीम मीणा को जोधपुर लेकर गई है और पूरे मामले की जांच कर रही हैं।

कोटा में रेलवे इंजीनियरों का रिश्वत मांगते ऑडियो वायरल

कुछ समय पहले कोटा रेलमंडल में घूसखोर इंजीनियरों का ऑडिओ वायरल हुआ था, वायरल ऑडियो में इंजीनियरवे रिश्वत की मोटी रकम मांग रहे है । यह मामला फिलहाल रेलवे मंत्रालय की विजलेंस जांच चल रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *