September 13, 2012

जयपुर तीज महोत्सव में 21 से 25 जुलाई तक

By admin - Wed Jul 18, 8:22 pm

  परंपरागत सावन तीज महोत्सव जयपुर में 21 से 25 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

जयपुर, 18 जुलाईः

देश दुनिया में मशहुर तीज सवारी का इस बार खास आकर्षण होगा, पर्यटन विभाग इस बार जवाहर कला केंद्र में लोक कार्यक्रमो और सांस्कृतिक गतिविधियो का केंद्र बनाया  है.  श्रीमती रेखा गुप्ता अतिरिक्त निदेशक पर्यटन विभाग का कहना है कि इस बार पारम्परिक देवी तीज की सवारी के अतिरिक्त जवाहर कला केन्द्र मे भी बड़ी संख्या में सांस्कृतिक और लोक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा . परम्परिक तीज की सवारी शाही वाहन से 22 जुलाई को 5.30 बजे चारदीवारी में त्रिपोलिया गेट (सिटी पैलेस) से प्रारम्भ होकर  त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड और गणगौरी बाजार से होती हुई चौगान स्टेडियम पहुंचेगी। अगले दिन भी यह सवारी इसी समय निकली जायेगी।

क्या होगा शाही सवारी का आकर्षण

शाही  सवारी मे  सबसे पहले कच्छी घोडी होगी जिसके बाद में निशान हाथी होगा, इस शाही सवारी में पर्यटक और आगंतुक  गैर, कालबेलिया और चकरी नृत्य का आनन्द ले सकेगे। सवारी में तोप गाडी, घोडा बग्गी, शाही पालकी, रथ और बैलगाडियां, आदि देखने  को मिलेगी साथ ही बडी संख्या में बैण्ड भी शामिल होंगे। देवी तीज की सवारी के बाद अंत में चोबदार होंगे।पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में पर्यटकों के लिए त्रिपोलिया गेट के सामने हिन्द होटल की छत से तीज माता की सवारी की फोटो लेने का विषेष इंतजाम किया गया है।

 जवाहर कला केंद्र में आयोजित समारोह के आकर्षण

जवाहर कला केन्द्र  में लोक और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां 21 जुलाई से शुरु होगी। पहले दिन गुजराती और राजस्थानी लोक कलाकारों का लोक कला का प्रदशर्न किया जाएगा। 22 जुलाई को भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका का आयोजन किया जायेगा। 23 जुलाई को थियेटर प्रेमियों के लिए गालिब नई दिल्ली में’ नाटक का मंचन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जवाहर कला केन्द्र स्थित शिल्पग्राम में फूड और क्राफ्ट मेला आयोजित किया जाएगा। जहां  प्रादेशिक राजस्थानी भोजन का आनन्द लेंगे और वहां भी लोक कलाकारों द्वारा लोक प्रस्तुतियां दी जाएगी। हस्तशिल्प की विस्तृत विविध कृतियां भी विक्रय के लिए उपलब्ध रहेगी।

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply


1 × three =

News Widget