मोदी,अम्मा और ममता का त्रिकोण अब कौन से गुल खिलाएगा ?

दिल्ली  देवेन्द्र सिंह

दिल्ली में खबर है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अम्मा जयललिता को अदालत से बरी होने के बाद बधाई दी है. बंगाल में ममता के साथ रिश्ते सुधारने के बाद मोदी की अम्मा के साथ नजदीकियां देश में नए राजनैतिक त्रिकोण के संकेत दिखाई दे रहे हैं.

ममता,मोदी और अम्मा का त्रिकोण

पिछले दिनो मोदी के खिलाफ लालू,मुलायम,वाम और कांग्रेस की नजदीकियां बढने से बीजेपी परेशान थी. एक तरफ राज्यसभा में अल्पमत और उपर से भूमि सुधार कानून जैसे मसलो पर मोदी सरकार की किरकिरी ने नए त्रिकोण को जन्म दिया . अब बीजेपी को गैरभाजपाई राज्यो में क्षेत्रिय पार्टीयो से सहयोग आवश्यकता बनती दिखाई दे रही.

मोदी और जयललिता के रिश्ते मधुर रहे हैं.

मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जयललिता जब 2011 में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे. जयललिता भी नरेन्द्र मोदी के दुबरा गुजरात बनने के शपथग्रहण समारोह में शामिल हुई थी .जया गैरभाजपाई  राजनेताओ में अग्रीण रही है जिन्होने 2013 में मोदी के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित होने पर समर्थन किया था. लोकसभा चुनाव में अम्मा की एआईएडीएमके एकमात्र पार्टी थी जिसनें तमिनलाड की 39 मे से 37 सीटे जीती और लोकसभा में तीसरी सबसे बडी पार्टी बनकर उभरी. अम्मा ने कई मुद्दो पर बीजेपी सरकार को सप्पोर्ट भी किया हैं.एआईएडीएमके के राज्यसभा में 37 सांसद हैं जबकि लोकसभा में 11 सांसद.

ममता और मोदी

पिछले दिनो मोदी की बंगाल यात्रा के बाद ममता और मोदी के रिश्तो में कडवाहट काफी हद तक कम हुई हैं मोदी का राज्य सरकार के अच्छे कामकाम की तारीफ और केन्द्र और राज्य के सहयोग पूर्वी राज्यो का विकास का नया नारा ममता के लिए सुकूनभरा हैं. ऐसे में आने वाले दिनो में ममता,मोदी और अम्मा का त्रिकोण क्या करामात करेगा यह दिलचस्प होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *