June 04, 2014

रणथम्भौर के जगंलो में बाघिन शावको की घूम घाम, पहली बार दिखे टी17 सुन्दरी के तीन शावक

By admin - Fri Jun 29, 2:56 pm

राजस्थान की प्रचंण्ड गर्मी मे सूकून देने वाली खबर रणथम्भौर के जगलो से आई है, यहां बाघिन सुन्दरी  टी 17 आजकल  तीन शावको की चाप और शरारतो के साथ जंगल  में यदा कदा दिखाई पड जाती है, और इन्हे देखने के लिए वन्य प्रेमियो का तांता लगा हुआ है, इन्ही में से एक है राजस्थान की वन एवं पर्यावरण मंत्री, श्रीमती बीना काक,    जिनके लिए शुक्रवार का दिन खासा महत्वपूर्ण रहा ,काक को बाघिन सुन्दरी (टी-17)  रणथम्भौर नेशनल पार्क के राजबाग तालाब के निकट अपने तीन षावकों के साथ दिखाई दी.
कुछ समय पहले तक यह अटकलें लगाई जा रही थी कि बाघिन सुन्दरी ने शावकों को जन्म दिया है, लेकिन उन्हे देखा नही जा सका था। शुक्रवार सुबह इन शावकों को बाघिन के साथ देखा गया तो बरबस ही वन्य जीव प्रेमियो की भीड लग गई, डीएफओ वाई के साहू का कहना है कि  टी-17 को सुन्दरी  आमतौर पर सुन्दरी पदम तालाब, राजबाग तालाब, मलिक तालाब और कविता वैली के आसपास के इलाकों में देखी जाती थी।

टी 17 सुन्दरी पहली बार मां बनी है,

सुन्दरी पिछले कई सालों से मैटिंग कर रही थी लेकिन गर्भ नहीं धारण कर पा रही थी , वन विभाग ने सुन्दरी को  2008 में रेडियो कॉलर लगाया गया था, लेकिन कॉलर ने  काम करना बंद कर दिया था इसी के चलते काँलर हटा दिया गया  ,वन अधिकारियो का मानना है कि  कॉलर हटाने के बाद सुन्दरी गर्भवती हो गई और अब बाघिन के साथ साथ शावको की अठखेलिया भी रणथम्भौर में नियमित रुप से दिखाई देगी

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 12 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply


8 − four =

News Widget