जयपुर में आदि महोत्सव की शुरुआत,आदिवासी शिल्पकारों के उत्पादो की खरीद को लेकर आमजन में उत्साह।

 
जयपुर । शुक्रवार से केन्द्र सरकार के जनजतीय कार्य मंत्रालय की संस्था ट्राइफेड की ओर से आदि महोत्सव की शुरुआत हुई। महोत्सव का उदघाटन अवसर पर केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल उरांव ,ट्राईफेड़ चैयरमेन रमेश चन्द्र मीणा, महाप्रबंधक नाबार्ड आर के थानवी उपस्थित रहे। 5 फरवरी तक जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में चलने वाले आदि महोत्सव मेें 25 राज्यो के 300 शिल्पी ,कलाकार हिस्सा ले रहे है। 


ट्राइफेड बना आदिवासियों के लिए वरदान,लाखो आदिवासियो को हुई करोड़ो की आमदनी।

केन्द्र सरकार के जनजतीय कार्य मंत्रालय के ट्राइफेड संस्था से देशभर के आदिवासियों के उत्थान में योगदान साफ दिखाई देने लगा है। देश भरके आदिवासियो और जनजातियों के आर्थिक उन्नति के लिए भारतीय जनजतिय सहकारी विपणऩ संघ यानी ट्राईफेड़ की ओर से कई प्रयास किए जा रहे है। देशभर में आयोजित किए जाने वाले आदि महोत्सव के जरिए 25 राज्यो के सैकड़ो आदिवासियो के  उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाया गया है। 

रमेश चंद्र मीणा चैयरमेन ट्राईफेडइस प्रदर्शनी का उद्देश्य इनके उत्पादो को बाजार उपलब्ध करवाना है। ऐसे मेलो की सफलता के लिए शहर के आर्थिक उत्थान से जुडे अलग अलग वर्गो,समुहों को अलग अलग दिन विशेष रुप से आमंत्रित कर आदिवासियो के उत्पादो से उन्हे रुबरू करवाया जाता है। 

अमित भटनागर उप महाप्रबंधक ट्राईफेड़ ट्राईफेड के जरिए अब तक 5 लाख आदिवासियो के उत्पादो को मार्केट प्रदान किया जा रहा है। वर्ष 18-19 के दौरान देश के सभी राज्यो के आदिवासियो से अब तक 16 करोड़ के उत्पादो की सीधी खरीद की जा चुकी है जबकि 102 आउटलेट के जरिए आदिवासियो के उत्पादो को बाजार उपलब्ध करवाया जा रहा है। 

विरेन्द्र सिंह क्षेत्रिय प्रबंधक ट्राईफेड़  जयपुर में 25 जनवरी से 5 फरवरी तक आयोजित हो रहे आदि महोत्सव में 25 राज्यों के 300 से अधिक शिल्पी कलाकार भाग ले रहे है। दस दिनों तक चलनी वाले आदि महोत्सव में रेडीमेड़ वस्त्र,होम फर्शिनिंग आईटम, वुलन आईटम,शिल्पकारो के उत्पादो के साथ साथ आदिवासी क्षेत्र में मिलने वाले ऑर्गेनिक उत्पादो, व्यजनों का प्रदर्शन किया गया है।आदिमहोत्सव का आयोजन जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्दारा नाबार्ड और पश्चिमी क्षेत्र का सांस्कृतिक केन्द्र की भागीदारी से किया जा रहा है 


Related posts

Leave a Comment