पाक को MFN दर्जे की समीक्षा बैठक एक हफ्ते आगे टली, भारत का संख्त रुख कायम

पाकिस्तान को दिए गए सर्वाधिक महत्व वाले देश MFN  के दर्जे पर गुरुवार को नई दिल्ली में होने वाली समीक्षा बैठक टाल दी गई है। बताया जा रहा है कि यह बैठक अब अगले हफ़्ते होगी। बैठक की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी को करनी थी। विश्व व्यापार संगठन  के नियमों के मुताबिक़ 1996 को भारत ने पाक को MFN  का दर्ज दिया था। पाकिस्तान ने अभी भारत को एमएफ़एन का दर्ज नहीं दिया है। शर्तो के मुताबिक पाकिस्तान हमेशा आश्वासन देता आया है।

उडी हमलो के बाद MFN  पर भारत का रुख सख्त

कश्मीर उड़ी में पाकिस्तानी समर्थित आंतकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ सख्त रुख अपनाया हैं। इसके तहत सभी मुद्दो पर भारत पाक को घेरने और पाकिस्तान पर दबाब बनाने में कामियाब रहा है। गुरुवार को होने वाली बैठक भी इस मुद्दे पर पाकिस्तान पर दवाब डालने के रुप में देखा जा रहा था।

भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर पर आतंकी ठिकाने उडाए क्लिक करे

MFN  दर्जे से पाकिस्तान को खासा नुकसान

भारत ने 2015-16 में 641 अरब डॉलर का अंतरराष्ट्रीय निर्यात किया था।  इस निर्यात में अकेले पाकिस्तान को 2.67 अरब डॉलर का निर्यात किया गया । एसोचैम यानी भारतीय उद्योग संगठन  के आकडो के मुताबिक़ पाकिस्तान से व्यापार भारत के कुल अंतरराष्ट्रीय व्यापार का मात्र 0.41 प्रतिशत है। जबकि पाकिस्तान से भारत को होने वाला आयात कुल आर्यात का  0.13 प्रतिशत है।

 

 

आज की बड़ी खबरें

गांव में घुस मगरमच्छ फिर क्या हुआ please click 

पुष्कर में विदेशियों का नंगा नाच क्लिक करे

जानिए रेव पार्टी में पुलिस को देख नशेड़ी विदेशी नागरिकों ने क्या किया  क्लिक करे

देखे वीडियो india prime tv

सेल्फी के चक्कर में युवती की जान आफत में आई   click here

बैंक में कैशियर की नजरे बचाकर रुपय उडाए click here

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *