भू्रण लिंग जांच के अन्र्तराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

भू्रण लिंग जांच के अन्र्तराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

जयपुर, 12 जून। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने रविवार को झुंझुनूं जिले के खेतड़ी कस्बे में 73वां डिकॉय ऑपरेशन कर भू्रण लिंग जांच के अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश कर अवैध पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन जब्त कर तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया।

राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी व मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन के निर्देश पर परियोजना निदेशक पीसीपीएनडीटी  रघुवीर के नेतृत्व में राज्य एवं जिला पीसीपीएनडीटी इकाइयों ने संयुक्त स्तर पर इस 73वीं डिकॉय कार्यवाही को अंजाम दिया है।

मिशन निदेशक जैन को पिछले छह माह से झुंझुनूं जिले के सिंघाना क्षेत्र निवासी रवि सिंह नामक व्यक्ति लगभग 15 जिलों सहित सीमावर्ती हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश राज्यों में भू्रण लिंग चयन कराने के गैर-कानूनी कार्याें की सूचना मिल रही थी। मुखबिर की सूचना की पुष्टि के बाद मिशन निदेशक स्तर पर झुंझुनूं जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव व पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल से वार्ता कर कारवाई ठोस रणनीति तैयार की गयी।
राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठसिंह ने बताया कि रणनीति के अनुसार 6-7 बार डिकॉय गर्भवती को भेजकर भू्रण लिंग जांच के लिए प्रयास किया आखिरकार रविवार को रवि सिंह नामक दलाल ने शाम 6 बजे लिंग जांच के लिए 2 गर्भवती महिलाओं को लेकर चिड़ावा पहुंचने को कहा।  उन्होंने बताया कि गिरोह सदस्यों ने पिछले सप्ताह मुखबिर से एडवांस 10 हजार रुपये दलाल के खाते में जमा करवाए एवं 50 हजार रूपये की राशि रविवार को चिड़ावा पहुंच कर डिकॉय महिला व सहयोगी महिला ने दलाल को और दिए।

परियोजना निदेशक ने बताया कि दलाल ने कुछ देर रेकी करने के बाद गाड़ी के ड्राइवर को झांझोत गांव के सर्किल पर मिलने की बात कही। वहां पहुंचने पर खरखड़ा उसके बाद खेतड़ी सरकारी अस्पताल के सामने तथा अंत में पपुरना नामक स्थान पर बुलाया। पपुरना से दलाल राजेन्द्र ने मोटरसाईकिल पर गर्भवती महिलाओं को बैठाकर संजय नगर स्थित ढाणी में लिंग जांच हेतु ले गया। करीब दस बजे लाइट नहीं होने के कारण गर्भवती महिलाओं को बबाई स्थित रवि सिंह के किराए के मकान में लाया गया। जहां पर रवि सिंह द्वारा लिंग जांच कर गर्भवती महिलाओं को उनकी गाड़ी तक छोडने हेतु दलाल को रवाना किया तो टीम ने ईशारा मिलते ही कारवाई कर रवि सिंह के सहयोगी सुमेर सैनी को गिरफ्तार कर अवैध पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन व काम में ली गई मोटरसाईकिल जब्त कर ली।

इस डिकॉय ऑपरेशन में सीआई उमेश निठारवाल, सांवरमल, महेश कुमार, सीकर पीसीपीएनडीटी समन्वयक नंदलाल पुनियां, झुंझुनूं जिला आशा समन्वयक संजीव महला, आईईसी समन्वयक महेश कडवासरा, विकास शर्मा, कंचन चौधरी, सामाजिक कार्यकत्र्ता विकास राहड़, अरविंद कुमार, अमित कुमार व कुलदीप सीकर शामिल थे।

Related posts

Leave a Comment