अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए कार्यरत शारीरिक शिक्षकाें को योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जाएगा

जयपुर, 22 मई। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के संदर्भ में राज्य के विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षकाें को योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला आर्युवेद अधिकारियों के माध्यम से शारीरिक शिक्षकों को योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि विभागीय स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने के लिए विशेष तैयारियों किए जाने के लिए निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष स्कूल शिक्षा सत्र 19 जून से प्रारंभ होगा। राज्य में समस्त जिला मुख्यालयों, ब्लॉक मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आगामी 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में राज्य के सभी निजी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों को भी भाग लेने के निर्देश दिए गए हैं।
देवनानी ने विश्व योग दिवस से पहले 19 जून को विद्यार्थियों द्वारा जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत स्तर पर साईकिल रैली एवं प्रभात रैलियां निकाली जाएगी। इस संबंध में सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किए गए हैं। देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर यूनेस्कों द्वारा विश्व योग दिवस मनाने की शुरूआत हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने योग दिवस मनाने के लिए शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां अभी से सुनिश्चित किए जाने के लिए भी निर्देश दिए हैं।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply