November 04, 2012

नेशनल यूएस इण्डिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स जयपुर में खोलेगी भारतीय कार्यालय

By admin - Thu Oct 18, 9:25 am

जयपुर, 17 अक्टूबरः प्रतिष्ठित नेशनल यूएस इण्डिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स (एनयूआईसीसी) शीघ्र ही भारत में अपना मुख्यालय जयपुर में खोलेगा। वाणिज्य सचिव द्वारा एनयूआईसीसी को यूनाईटेड स्टेटस् गर्वमेन्ट के वाणिज्य विभाग के सलाहकार के रूप में नियुक्त है। एनयूआईसीसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं ओबामा प्रशासन, संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉमर्स विभाग की राष्ट्रीय सलाहकार, पूर्णिमा वोरिया ने  प्रेस वार्ता में बताया कि अगले साल जनवरी से एनयूआईसीसी का भारतीय कार्यालय काम करना शुरु कर देगा।

साथ ही उन्होंने यह घोषणा की है कि अपूर्व कुमार, प्रबंध निदेशक होटल क्लार्क्स समूह को एनयूआईसीसी के निदेशक मंडल द्वारा एनयूआईसीसी का भारत प्रमुख चुना गया है। उन्होंने बताया  कुमार को आतिथ्य क्षेत्र में तीन दशक से अधिक समय का अनुभव प्राप्त है एवं व्यापार जगत में नामी हस्ती है। एनयूआईसीसी के राष्ट्रीय प्रमुख के नाते देश के व्यापार को दूनिया भर में प्रोत्साहन देने में सहायक होंगे। उल्लेखनीय यह है कि चेंबर का भारतीय कार्यालय कारोबारी हितों को प्रमुखता देते हुए व्यापारिक समुदायों के हितों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के साथ सफलतापूर्वक व्यापारिक सौदौं के लिए मंच प्रदान करेगा। यह राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रभाव लिए हुए होगा।

कुमार ने कहा कि एनयूआईसीसी का यह निर्णय निश्चित रुप से कारोबार एवं उद्योगों को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि उन्हें भारत में एनयूआईसीसी के दायित्व को संभालने की जिम्मेदारियों के बारे में पर्याप्त जानकारी है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इससे अमेरिका और भारत के द्विपक्षीय व्यापार को मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी एनयूआईसीसी के भारत – अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के प्रयासों की सराहना की है।

साथ ही साथ राजस्थान सरकार, औद्योगिक और व्यापार संस्थाओं के प्रमुखों ने भी एनयूआईसीसी के जयपुर में कार्यालय खोलने के निर्णय का स्वागत किया है। राजस्थान के उद्योग मंत्री  राजेंद्र पारीक ने कहा है कि यह सर्व विदित है कि राजस्थान के औद्योगिक दिग्गजों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि अप्रेल – दिसम्बर 2010-11 में इण्डिया और यूएस के बीच द्विपक्षीय व्यापार 30 बिलियन यूएस डालर से अधिक था। उन्होंने विश्वास जताया कि एनयूआईसीसी राज्य में औद्योगीकरण को बढावा देगा।

एनयूआईसीसी मुख्य रुप से उन विदेशी निवेशकों पर फोकस कर रही है जो भारत में अपने कारोबार के विकास में रुचि रखते है। जयपुर में एनयूआईसीसी के भारतीय मुख्यालय के जरिए साझा करने, संभावित ग्राहकों और भागीदारों के लिए प्रयास करते हुए देश और दुनिया में मुख्य विकास क्षेत्रों में नवीनतम निवेश के अवसर तलाश करेगा।

चैंबर एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठनों में से एक है जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के रूप में मान्यता प्राप्त है। अमेरिका के राजनीतिक और व्यापार जगत के नेताओं और भारत की सरकार और व्यापार जगत के उच्च स्तर के नेताओं द्वारा व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए संबंधित देशों के सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को एनयूआईसीसी के गठन में समायोजित करने का अनुरोध किया है।  एनयूआईसीसी के 2005 से अन्य मुख्यालय डेनवर, कोलोराडो (यूएसए) में स्थित है।

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply


four + 4 =

News Widget