निशुल्क दवा व जांच योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा: डॉ रघु शर्मा

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश के सभी स्तर के अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क दवा व निशुल्क जांच योजना का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. शर्मा सोमवार को सायं शासन सचिवालय के समिति कक्ष में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा व निशुल्क जांच योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आर के सिंह, एमडी एनएचएम डॉ. समित शर्मा, एमडी आरएमएससीएल श्री सुरेश कुमार प्रिन्सिपल एसएमएस डॉ. सुधीर भंडारी सहित वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

मेडिकल कॉलेजों में होगी 90 निशुल्क जांचे

मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत प्रदेश में इस समय प्रतिदिन 50 से 60 हजार मरीजों की सवा से डेढ़ लाख निशुल्क जांचे की जा रही है। अब तक 11 करोड़ 86 लाख मरीजो की 24 करॉड से अधिक जांचे की जा चुकी है। अब निशुल्क जांच योजना का दायरा विस्तृत करने के लिए मेडिकल कॉलेजों से संबंध अस्पतालों में 70 से बढ़ाकर 90, जिला व समकक्ष अस्पतालों में 56 से बढ़ाकर 71, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 37 से बढ़ाकर 44, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 से बढ़ाकर 36 व उपस्वास्थ्य केंद्रों में 5 निशुल्क जांचे करवाना प्रस्तावित है।

डॉ. शर्मा ने मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के साथ ही जिला व समकक्ष अस्पतालों में भर्ती मरीजों को निशुल्क सीटी स्केन जांच सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डिजिटल एक्स रे, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में थ्रीपार्ट सेल काउन्टर,ऑटो एनालाइज़र व ईसीजी तथा उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी आवश्यक 5 जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply