जयपुर में विधानसभा वार कोचिंग हब का प्रस्ताव

राजस्थान कोचिंग इंस्टिट्यूट एसोसिएशन के प्रतिनिधि तथा जेडीए एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में विधानसभावार कोचिंग हब के प्रस्ताव दिया गया है। बैठक में मौजूद एसोसिएशन के पदाधिकारियों को अग्निशमन उपायों पर मंथन भी करने को कहा गया है। प्रमुख सचिव आवास एवं नगरीय विकास विभाग, राजस्थान सरकार से हुई बैठक को ऐसोसिएशन ने सकारात्मक बताया है।

सरकारी प्रतिनिधियों ने बैठक में विभिन्न कोचिंग संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों की सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि छात्रों की सुरक्षा किसी भी हालत में समझौता नहीं करना चाहती है। इस पर राजस्थान कोचिंग इंस्टिट्यूट एसोसिएशन ने पूरा सहयोग देने का वादा किया है। कोचिंग एसोसिएशन ने कहा है कि सभी संस्थानो में अग्नि सुरक्षा व आपदा प्रबंधन के उपायो की कार्यवाही चालू कर एक महीने में इसकी पालना करवाएगा । साथ ही बड़े-बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट में छात्रों की अग्निशमन विभाग के साथ मिलकर संयुक्त रूप से सुरक्षा ड्रिल करवाई जाएगी। राजस्थान कोचिंग इन्स्टिट्यूट एसोसिएशन जयपुर के प्रवक्ता अनीष कुमार ने बताया कि प्रमुख सचिव महोदय ने आश्वासन दिया है कि सरकार जयपुर के तीन लाख कोचिंग छात्रों इससे जुड़े 2 लाख प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रोजगार से जुड़े लोगों, कोचिंग संचालकों तथा पूरे राजस्थान के 30 लाख कोचिंग छात्रों एवं इससे जुड़े 10 लाख लोगों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती है। सरकार सकारात्मक रूप से सुरक्षा के लिए चिंतित है।

विधानसभा क्षेत्र वार कोचिंग हब की स्थापना
सरकार ने यह भी आश्वासन दिया है कि जयपुर के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र वार कोचिंग हब की स्थापना के लिए सरकार पूरा प्रयास करेगी। हब के जरिए कोचिंग क्षेत्र से जुड़ी समस्त सुविधाओं का विकास हो सकेगा ।
मीटिंग में प्रमुख सचिवराजस्थान कोचिंग इंस्टिट्यूट एसोसिएशनतथा चीफ टाउन प्लानर, जेडीए सचिव अर्चना सिंह, एसपी जेडीए प्रीति जैन, नगर निगम फायर उपायुक्त आभा बेनीवाल, वह जेडीए, टाउन प्लानिंग, नगर निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। जबकि राजस्थान कोचिंग इंस्टिट्यूट एसोसिएशन की तरफ से सह अध्यक्ष रघुवीर सिंह डागुर, महासचिव एनके झा, उपाध्यक्ष घनश्याम बेनीवाल, प्रमोद ओलानिया जी, प्रवक्ता अनीश कुमार, राहुल महावीर मीटिंग में शामिल थे ।

Related posts

Leave a Comment