June 03, 2014

गहलोत ने साकार किया गरीब की छत का सपना , जोधपुर,अजमेर, जैसलमेर में श्रमजीवी पत्रकार संघ के दल ने किया सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का निरीक्षण

By admin - Wed Jul 31, 8:57 am

  • 0 Comments
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

गहलोत ने साकार किया गरीब की छत का सपना , जोधपुर,अजमेर, जैसलमेर में पत्रकारो के दल ने किया सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का निरीक्षण, ग्रामीणों में पैंशन महाअभियान बनेगा अशोक गहलोत के लिए वरदान

मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना
जैसलमेर  राजस्थान में ग्रामीण इलाको में गहलोत सरकार की फ्लेगशीप योजनाओ का व्यापक असर देखने को मिल रहा है, अजमेर,जोधपुर,जैसलमेर के ग्रामीणों की मानें तो राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं ने उनकी जिंदगी की सुधार दी। गांव की झोपडी में रहने वाला बीपीएल कभी सपनो में नही सोच सकता कि उसे पक्की छत मिलेगी, लेकिन सरकार की मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना गरीब के लिए वरदान बन करआई है.

राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ की ओर से राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के अवलोकन के दौरान ग्रामीण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते नहीं थकते।

हालांकि ग्रामीण इलाको में प्रशासनिक अमले की ढिलाई काफी नजर आई लेकिन देर सबेर इन योजनाओ का लाभ ग्रामीणो तक पहुचा. बीपीएल आवास योजना के तहत प्रत्येक गांव में चयनित बीपीएल के आवास की मोनटरिंग सही है लेकिन उन्हे आवास निर्माण के लिए विभिन्न चरणो में मिलने वाली राशी ग्रामीण स्तर पर अधिकारियो की उदासीनता के चलते देर से पहुचती है.

मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना

बीपीएल ,एपीएल व अन्य चयनित गरीब परिवारो का पेट भरने में अन्न सुरक्षा योजना वरदान साबित हुई है, एक रुपय किलो गेहू, दस रुपय किलो चीनी ,रियायती दर पर आटा ,इन परिवारो के लिए गरीबी से निजात पाने में मरहम का काम कर रहा है.

लेकिन पाली जिले में झाला की चौकी स्थित राशन डीलर मोती सिंह के बेटे के अनुसार राशन डीलरो को जिले का खाद्य विभाग चैक नही करता ,कागजी खानापूर्ती के चलते ,राशन डीलरो की हिम्मत इतनी बढ गई है कि वे बीपीएल और अन्य चयनित परिवारो के राशन कार्ड रख लेते है, झाला की चौकी स्थित राशनडीलर का लाईसेंस पहले भी अनियमित्ताओ के चलते निलम्बत हो चुका है लेकिन एक बार फिर उसी राशन विक्रेता को लाईसेंस मिलना जिले के प्रशासनिक अमले की नियत पर सवाल उठाते है.

पैंशन महाअभियान

तीन जिलो के दौरो में पत्रकारो ने पाया कि पैंशन महाअभियान का असर गांव ,ढाणी तक है, भले ही पानी न मिले लेकिन पैंशन जरुर मिल रही है, गांवो में पैंशन पहुचाने के लिए डाक व्यवस्था जिला प्रशासन के लिए मुश्किले खडी करती है जोधपुर जिला कलेक्टर के अनुसार सरकार स्तर पर ऐसी कई दिक्कतो के निदान के लिए उपाय किए जा रहे है जल्द उनका रिजल्ट भी सामने आएगा.

मुख्यमंत्री मुफ्त दवा योजना

जोधपुर के पावटा सरकारी अस्पताल में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत सभी को मुफ्त दवाएं मिल रही है। प्रेम नगर निवासी सूरज कंवर ने बताया कि आज उन्हें सभी दवाएं मुुफ्त में मिल रही है। पहले इन्हीं दवाओं के रुपए देने पडते थे।

  • 0 Comments
  • 1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading ... Loading ...
  • 0 views
  • Tweet
  • Email Email
  • Print Print

Leave a Reply

Click here to cancel reply


4 + three =

News Widget