राजस्थान सरकार आयुष्मान भारत योजना लागू करेगी

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने के लिये सहमति दे दी गयी है एवं इसे लागू करने के लिये सभी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गयी हैं। शीघ्र ही इस योजना को प्रदेश में लागू कर दिया जायेगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत योजना का क्रियान्वयन वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ समन्वय कर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र परिवारों को पांच लाख रुपये तक का कैशलैस बीमा कवर उपलब्ध करवाया जायेगा।

डॉ. शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में आने से लाभार्थी परिवारों का इलाज राज्य के साथ ही देश के अन्य राज्यों में आयुष्मान भारत योजना के तहत सम्बद्ध निजी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों में भी किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इन परिवारों के उपचार पर होने वाले व्यय का 40 प्रतिशत राज्य सरकार व 60 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के व्यापक जनहित की दृष्टि से इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

Related posts

Leave a Comment