उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी ने सिरोही में जिला स्तरीय अधिकारियों की ली बैठक

जयपुर। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री एवं सिरोही जिले के प्रभारी भंवरसिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार द्धारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक बैठे आमजन को मिले, ऎसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। भाटी मंगलवार को सिरोही में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दे रहें थे। उन्होेंने निर्देश देते हुए कहा कि हम सभी का नैतिक दायित्व व जिम्मेदारी है कि आम जन को क्रियान्वित योजनाओं का लाभ मिले और इसमें किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियों द्धारा उठाए गए मुद्दों व अन्य समस्याओं का समाधान समयबद्ध तरीके से हो सके इसके लिए एक जुट समन्वय स्थापित कर कार्य योजना बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि पानी व बिजली आमजन से जुड़ी एक समस्या है, उसका तत्काल निस्तारण किया जाना चाहिए और इसके लिए वषोर्ं से पूर्व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तथा आदिवासी व दूरस्त क्षेत्रों मंंे विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जो समस्या बैठक में जिला स्तर की आई है उनका निस्तारण तुरन्त प्रभाव से जिला स्तर पर ही किया जाए व जो समस्याए प्रदेश स्तर की है, वो मुझे बताई जाए , ताकि उसका निस्तारण करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिले में मानसून नहीं आने तक ग्रामीण क्षेत्रों में जलदाय विभाग के अधिकारी से लेकर हैल्पर तक आपस में समन्वय व टीम भावना से पेयजल से प्रभावित ग्रामों एवं ढाणियों में विशेष रूप से पूर्णतया सजग व जागरूक रहते हुए पानी की आपूर्ति व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखें साथ ही सभी विभाग राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जरूरतमंद लोगों को पहुँचाने के कार्य में कोई कसर नहीं छोडें। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल में पानी एवं बिजली सामान्यतः संवेदनशील विषय होते है तथा पानी व बिजली की मांग भी बढ़ जाती है इसलिए जलदाय एवं विद्युत विभाग के सभी अधिकारी तथा कर्मचारी आपस में बेहतर तालमेल बनाये रखते हुए लोगों को पीने का पानी पहुँचाने के महत्ती कार्य को सफलता पूर्वक सम्पादित करें साथ ही डिस्कांम भी जलदाय एवं नवीन जल स्त्रोतों को विद्युत कनेक्शन से प्रथम प्राथमिकता से जोड़े ताकि पानी सम्बन्धी समस्याओं में कमी आये।

उन्हाेंने विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुचानें के महत्ती कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं बरते तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों को अधिकाधिक रूप से लाभाविन्त करें। उन्होनें बैठक में डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता को कहा कि घरेलू एवं कृषि विद्युत कनेक्शनों के सम्बन्ध में आ रही शिकायतों का निराकरण करते हुए फीडर सुधार कार्य को भी करें। उन्होनें कृषि विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे मानसून में खाद-बीज एवं कृषि संयन्त्रों का वितरण समयबद्ध तरीके से करें तथा प्रभावी मॉनिटरिंग भी रखें। उन्होंने वर्षाकाल के दौरान अधिकाधिक वृ़क्षारोपण किये जाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से चिकित्सा सेवाएं एवं रिक्त पडे पदों की जानकारी ली और प्रतिबंधित जिला होने के कारण स्थानांतरण होने पर भी उसे रिलीव नहीं करें। गुजरात बार्डर पर स्थित आरटीओ चैक पोस्ट की कई बार शिकायते प्राप्त हो रही है, उसे दुरस्त करने के निर्देश दिए।

बैठक में स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। बैठक में जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भी जानकारी से अवगत करवाया।

 

Related posts

Leave a Comment