प्रसूता को धक्के मारे, सड़क पर जन्मा बच्चा, निम्स यूनिवर्सिटी चलाती हैं पीएचसी

Mahesh tanwar प्रसूता को धक्के देकर पीएचसी से बाहर निकाल दिया। ठेके के कर्मचारियो ने प्रसूता की मजबूरी और मानवता को ठेके पर बेच दिया। घटना जयपुर की हैं जहां निम्स यूनिवर्सिटी द्दारा पीपी मोड़ पर संचालित अचरोल पीएचसी हैं। प्रसूता पीड़ा से तड़पती रही, मदद की आस लेकर राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गई। लेकिन उसे मिला दुत्कार और धक्के।

स्वास्थ्य केन्द्र पर निजी अस्पताल के ठेकेकर्मी थे । उन्हे प्रसूता की मजबूरी नही दिखी। उन्हे दिखाई दी गरीबी ,गंदे गीले कपड़े और परेशान असहाय परिजन। ठेका कर्मियों ने गर्भवती को भी धक्के मार भगा दिया। असहाय मदद मागती रही। जैसे तैसे पीएचसी से कुछ दूर चली कि अचानक बीच सड़क पर प्रसव पीड़ा तेज हो गई। परिजन मदद के लिए चिल्लाते रहे और प्रसूता ने आखिरकार बच्चे को सड़क पर ही जन्म दे दिया। घटना से नाराज ग्रामीणो ने पीएचसी पर प्रदर्शन किया। लोगों ने मौके पर पीएचसी पर ताला जड़ दिया ।

प्रसूता के सड़क पर प्रसव से ग्रामीण नाराज

गर्भवती के सड़क पर जन्म की सूचना आग की तरह गांव में फैल गई। इससे ग्रामीण नाराज हो गए औऱ पीएचसी कर्मियो के खिलाफ आक्रोश जताते रहे। घटना की सूचना मिलते ही आमेर प्रधान सीताराम शर्मा व ब्लॉक सीएमएचओ समीर घई मौके पर पहुचे। पुलिस मय जाफ्ते थानाधिकारी राजवीर सिंह ने घटना की जानकारी ली।

प्रसूता से बदसलूकी भारी पड़ सकती हैं निम्स को

प्रसूता के साथ बदसलुकी से नाराजा ग्रामीण अब मांग कर रहे हैं कि पीएचसी को निम्स से पीपी मोड़ हटाया जाए । पांच महीने पहले शानदार समारोह में कई वीआईपी की मौजूदगी में निम्स मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल को राज्य सरकार ने पी पी मोड़ अनुबन्ध किया था । आरोप है कि  निम्स यूनिवर्सिटी से अनुबन्ध से पहले पीएचसी में बेहत्तर सुविधाए थी  इसके अलाव स्टाफ का व्यवहार भी ठीक था । लेकिन अब स्टाफ और सुविधाओं का स्तर गिरता जा रहा हैं।

डाक्टर मुकेश शुक्ला ने बताया की उपरोक्त मामले में लापरवाही बरतने वाले नर्सिंगकर्मी बिंदू देवी व आशीष गोतम को निम्स ने हटा दिया हैं । फिलहाल महिला पपीता देवी की हालात स्थिर बताई जा रही है। गौरतलब है कि निम्स यूनिवर्सिटी के सर्वेसर्वा बलबीर तोमर इन दिनों छात्रा से छेड़छा़ड़ के मामले में जेल में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *