सौ के नए नोट की फोटो वायरल , सोशल मीडिया पर नोट की फोटो सही है ?

बिजनेस डेस्क  रिजर्व  बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगा। सौ के नए नोट की फोटो , सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि यह फोटो सही है या नही इसपर कोई अधिकृत टिप्पणी नही आई हैं।

सौ के नए नोट की फोटो की वायरल सच

आरबीआई ने नए नोट जारी करने की जानकारी जरुर दी है। लेकिन कोई फोटो जारी नही की है। सोशल मीडिया पर सौ रुपय के नए नोट की फोटो वायरल हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि फोटो नए नोट की है। हालाकिं आरबीआई ने सौ के नोट की विशेषताए जरुर बताई है। नए नोट में इनसेट लेटर के बिना और बड़े पहचान निशान वाले होंगे। रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 वाले नोटों को जारी करेगा। इन नोटों को नए गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षरों के साथ बिना इनसेट लेटर के साथ 2016 मुद्रण के साथ जारी किया जाएगा।

नए नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 के जैसा ही होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि पूर्व में जारी 100 के नोटों बाजार में पहले की तरह ही चलते रहेंगे।इससे पहले आरबीआई ने 20 और 50 के नए नोट जारी करने का आदेश भी दिया था। वह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज 2005 के होंगे, जिस पर आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। इन नोटों पर ‘2016’ प्रिंट होगा।

20 रुपये के नए नोट के दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर ‘L’ लिखा होगा। वहीं 50 रुपये के नए नोट पर दोनों नंबर पैनल पर आने वाले इनसेट लेटर को हटाया जाएगा। हालांकि 20 और 50 रुपये के पुराने नोट चलते रहेंगे।

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *