जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करें – गजेन्द्र सिंह खींवसर

जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करें
जयपुर: अलवर जिले के प्रभारी एवं वन, पर्यावरण, युवा मामले और खेल विभाग मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने अधिकारियों से कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अन्तिम छोर के पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करें।
खींवसर की अध्यक्षता में रविवार को अलवर जिला परिषद सभागार में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के सम्बंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई।
उन्होंंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से रहे, पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों से आपूर्ति करावें। जनता जल योजना सुचारू रूप से संचालित रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में स्थाई समाधान के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाऎं। उन्होंने हैण्डपम्प स्वीकृति के अनुपात में भौतिक रूप में कम लगाने पर नाराजगी जाहिर कर निर्देश दिए कि त्वरित गति से स्वीकृत शेष हैण्डपम्पों को लगवाऎं।
विधायक जयराम जाटव ने अलवर ग्रामीण क्षेत्र में अनेक गांवों में जनता जल योजना काफी समय से बंद होने तथा कठूमर विधायक मंगलराम कोली ने स्वीकृत आरओ प्लांट चालू नहीं होने से अवगत कराने पर प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि विधायकगणों द्वारा प्रकाश में लाई गई दोनों समस्याओं का शीघ्रातिशीघ्र  निस्तारण करें। उन्होंने जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप में करें तथा मुख्यमंत्री विद्युत सुधार कार्यक्रम के तहत विद्युत छीजत में लक्ष्य के अनुरूप कमी लावें।
उन्हांंेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निदेर्ंश दिए कि ग्रामीण गौरव पथ बनाते समय उसके दोनों तरफ नाली अनिवार्य रूप में बनवाऎं। मिसिंग लिंक सडक के शेष कायोर्ं को समयबद्ध रूप में पूर्ण कराऎं। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत शेष पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन जारी करें। अन्नपूर्णा भंडार योजना द्वितीय चरण के तहत अन्नपूर्णा भंडार आवश्यकता अनुरूप अधिकाधिक खुलवाऎं। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की समीक्षा कर निर्देश दिए कि अभियान में किए जा रहे कार्य गुणवत्तापूर्ण रहें तथा उपयोगी पौधे जल संरचना के आसपास लगवाऎं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रिक्त पदों को एक सप्ताह में भरें।
खीवसर ने स्वाईन फ्लू और जलजनित रोगों पर विशेष निगरानी रखने, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निजी अस्पतालों की संख्या में वृद्धि करने तथा योजना से अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने भामाशाह नामांकन के स्पष्ट जानकारी नहीं देने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि बैठक में तैयारी के साथ आवें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि की दिशा में गंभीरता से कार्य कर निर्धारित लक्ष्य से अधिक नामांकन करावें। उन्होंने सरकार की बजट घोषणाओं को समयबद्ध रूप में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार स्तर के प्रकरणों के निस्तारण के लिए अवगत कराऎं तथा आवश्यकता होने पर जयपुर आकर प्रकरण का निस्तारण करावें। बैठक में जिला कलक्टर राजन विशाल ने प्रभारी मंत्री को विश्वास दिलाया कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना समयबद्ध रूप से कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन कार्य का किया निरीक्षण
खींवसर ने उमरैण पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कस्बा डेहरा के ग्राम नंगली मुंशी में 2 लाख रूपये की लागत से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत बने मिनी परकोलेशन टैंक का अवलोकन किया। उन्होंने वाटर शेड विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि मानसून आने पर यहाँ पौधारोपण करावेंं। इस अवसर पर अलवर ग्रामीण विधायक श्री जयराम जाटव उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply