नगर विकास प्रन्यास द्वारा नवनिर्मित यूआईटी पुलिया का लोकार्पण

यूआईटी पुलिया का लोकार्पण
जयपुर। वर्षाकाल में उदयपुर शहर के बाशिंदों को आवागमन की बाधा से निजात दिलाने वाली महत्वपूर्ण 377.50 लाख की लागत से नगर विकास प्रन्यास द्वारा नवनिर्मित यूआईटी पुलिया का लोकार्पण शनिवार को प्रदेश के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी एवं ग्रामीण विकास पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने किया। अतिथियों ने पट्टिका अनावरण कर पुलिया का विधिवत् लोकार्पण किया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए गृहमंत्री कटारिया ने प्रन्यास को तय अवधि से एक माह पूर्व कार्य पूर्ण कराने के लिए बधाई दी। कटारिया ने कहा कि उदयपुर शहर के विकास के लिए यूआईटी एवं नगर निगम लयबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं जिससे शहर को कई महत्वपूर्ण सौगातें मिली है। उन्होंने कहा कि विगत 15 दिनों में उदयपुर के विकास के लिए 35 करोड़ के कार्यों की स्वीकृतियां नगरीय विकास मंत्रालय से मिलना भी महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

रेलवे अंडर पास के लिए 7 करोड़

कटारिया ने कहा कि उदयपुर के यातायात को सुगम बनाने की दिशा में बहुप्रतीक्षित ठोकर चौराहा रेलवे अंडर पास के लिए 7 करोड़ की स्वीकृति जारी कर दी गई है। साथ ही अन्य अंडरपास व ओवरब्रिज के लिए भी स्वीकृति के प्रयास किए जा रहे हैं।

खेलगांव बनायेगा विशेष पहचान

कटारिया ने कहा कि उदयपुर का महाराणा प्रताप खेलगांव विश्व स्तरीय खेलों के आयोजन के लिए निरंतर प्रगति की ओर है। यहां 27 करोड़ की लागत से बनने वाला मल्टीपरपज इंडोर स्टेडियम राष्ट्र भर में अनूठा होगा।

बर्ड पार्क का कार्य शीघ्र आरंभ होगा

गृहमंत्री ने कहा कि गुलाबबाग में 11 करोड़ की लागत से बनने वाले बर्ड पार्क का कार्य की तकनीकी कारणों के चलते आ रही बाधाएं अब दूर कर ली गई है। इसके टेंडर फाइनल हो चुके हैं व शीघ्र कार्य आरंभ हो जाएगा।

बड़ी तालाब वाटर स्पोर्ट्स का केन्द्र बनेगा

उन्होंने कहा कि उदयपुर के बड़ी तालाब को वाटर स्पोर्ट्स अकेडमी के तहत विविध प्रतियोगिताओं के अनुकूल बनाने के समग्र प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही यहां पर पर्यटकों के लिए विविध सुविधाएं एवं सौंदर्यीकरण के कार्य भी प्रस्तावित हैं।

सज्जनगढ़ व चीरवा घाटा के लिए 1.6-1.6 करोड़ स्वीकृत

कटारिया ने कहा कि उदयपुर के प्रमुख व्यू प्वाइंट सज्जनगढ़ क्षेत्र के विकास के लिए 1.60 करोड़ की स्वीकृति दे दी गई है। इसके साथ ही वहां से सीधे बड़ी तालाब पहुंचने का भी मार्ग सुगम होगा। शहर के नजदीक यातायात से विमुक्त चीरवा घाटे के पुराने रास्ते को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु वन विभाग के माध्यम से 1.60 करोड़ की फ्लावर वेली विकसित की जाएगी।

साइंसपार्क के लिए 10 करोड़

गृहमंत्री ने बताया कि उदयपुर में साइंस पार्क की स्थापना के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से ढाई-ढाई करोड़ तथा नगर विकास प्रन्यास के 5 करोड़ सहित 10 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। इससे बेहतरीन साइंस पार्क का निर्माण हो सकेगा।

समूचे मेवाड़ को पेयजल की योजना

कटारिया ने कहा कि देवास प्रथम व द्वितीय के पूरे होने से उदयपुर एवं निकटवर्ती क्षेत्रों की पेयजल समस्या दूर की जा सकी है। आगामी प्रस्तावों में माही से सुरंग द्वारा पानी जयसमंद पहुंचाने एवं जयसमंद का पानी राजसमंद तक पहुंचाने की योजना पर भी सरकार प्रयासरत है।

समग्र विकास के लिए खुली राहें

कटारिया ने कहा कि उदयपुर मावली मारवाड़ रेल लाइन के लिए 1500 करोड़ मिलने से क्षेत्र के औद्योगिक विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। वहीं शहर में एलीवेटेड रोड़ की स्थापना, 2500 करोड़ का किशनगढ़-अहमदाबाद 6 लेन राजमार्ग, नीमजमाता रोप वे, आयड़ नदी सौंदर्यीकरण, शहर में हेमराज राष्ट्रीय व्यायामशाला, देवाली छोर पर एसआईईआरटी भूमि सहित अन्य पार्किंग स्थलों का विकास आदि शहर के विकास को नई दिशा देंगे।

समूचा राजस्थान बनेगा स्मार्ट और खूबसूरत- नगरीस विकास मंत्री

समारोह में नगरीस विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अग्रणी सोच से राजस्थान के सभी नगर निकाय क्षेत्र खूबसूरत और स्मार्ट बनने की ओर अग्रसर है। 600 करोड़ की लागत से एलईडी लाइट्स व अन्य विकास कार्य जारी हैं। सभी नगर पालिकाएं विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ी जा रही है, वहीं हर जरूरतमंद को सस्ती दर पर खाना मिल सके इसके लिए हर शहर में अन्नपूर्णा वेन उपलब्ध कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि मेवाड़ क्षेत्र के रोड नेटवर्क एवं शहरी विकास में आवश्यकतानुरूप सुधार के लिए सरकार के स्तर पर हरसंभव राशि का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में सबसे आगे उदयपुर रहे इसके लिए सौंदर्यीकरण के साथ-साथ स्वच्छता मापदण्डों को पूरा करने के लिए हर नागरिक को महती भूमिका निभानी होगी।
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि विकास के लिए जन-जन को एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है। वहीं उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरदर्शी सोच से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को गरीब एवं जरूरतमंद तक पहुंचाने की महती आवश्यकता है।

जनआकांक्षाओं पर खरी उतरेगी यूआईटी

स्वागत उद्बोधन में नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने कहा कि नगर विकास प्रन्यास अपनी पैराफेरी क्षेत्र को विकास का पूरा-पूरा लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने बताया कि शहर के नजदीक नांदेश्वर पर्यटन स्थल को विकसित करने के लिए 28 लाख, अमरखजी स्थल के लिए 13 लाख, झामरकोटड़ा मार्ग पर गीतांजलि-तितरड़ी मार्ग के लिए 55 लाख की स्वीकृति के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य स्वीकृत किए गए है।
समारोह को यूआईटी सचिव रामनिवास मेहता ने भी संबोधित किया। अधिशा6ी अभियंता मुकेश जानी ने बताया कि यूआईटी पुलिया का कार्य 19 जून 2016 को आरंभ किया गया था। जिसमें 46.40 मीटर लम्बी, 15.27 मीटर चौड़ी तथा 2.85 मीटर ऊंची पुलिया बनाई है।
Politics, , , , , , , , , , , खेलगांव, गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, धनसिंह रावत, नगर विकास प्रन्यास, बड़ी तालाब वाटर स्पोर्ट्स, बर्ड पार्क, मेवाड़ को पेयजल की योजना, , यूआईटी पुलिया का लोकार्पण, रेलवे अंडर पास, श्रीचंद कृपलानी, सज्जनगढ़ व चीरवा घाटा, साइंसपार्क, स्मार्ट और खूबसूरत

Related posts

Leave a Comment Cancel reply