बूंदी जिले के प्रभारी मंत्री एवं खाद्य् मंत्री तथा सांसद बूंदी में ली समीक्षा बैठक

बूंदी में ली समीक्षा बैठक
जयपुर: स्वायत शासन मंत्री एवं बूंदी जिले के प्रभारी  श्रीचन्द्र कृपलानी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबुलाल वर्मा, सांसद कोटा-बूंदी ओम बिरला तथा स्थानीय विधायक  अशोक डोगरा ने बुधवार को जिला कलक्टे्रट सभागार में जिला स्तरीय अधिकरियों की प्रगति समीक्षा बैठक ली।
खाद्य् मंत्री बाबुलाल वर्मा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के सभी ठेकेदारो को सख्ती के साथ तय समय सीमा में गुणवत्ता युक्त सभी कार्यो को पूर्ण करने के लिए पाबन्द करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा कि जो निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुए है उन प्रत्येक कार्यो को 15 दिवस में आवश्यक रूप से शुरू करवा दें।
स्वायत्त शासन व नगरीय विकास मंत्री कृपलानी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि आने वाले समय में भीषण गर्मी को देखते हुए जिले में कही भी पेयजल की किल्लत ना हो, इसके माकूल इंतजाम सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर आवश्यक्तानुरूप टेंकरों की संख्या बढ़ाकर पेयजल आपूर्ति की जाए। इन्द्रगढ, देवपुरा, कंवरपुरा आदि पर मांग के अनुरूप जलापूर्ति की जाए।
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में आशानुरूप प्रगति अर्जित करें एवं जिले को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मुहैया करायें। उन्होने नैनवां पंचायत समिति की माणी ग्राम पंचायत की 33केवी विद्युत लाईन को तुरंत चालू कराने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की, वहीं शिक्षा विभाग के रिक्त पदों की व्यापक जानकारी लेकर जर्जर विद्यालय भवनों के वैकल्पिक स्थायी समाधान के निर्देश दिए।
उन्होने जिला कलक्टर को निर्देश दिए की सार्वजनिक निर्माण विभाग से सभी विद्यालय भवनों का भौतिक सत्यापन करवाकर जिला प्रभारी मंत्री एवं खाद्य् मंत्री को रिपोर्ट भिजवावें। खेल मैदानों को हर हाल में विकसित किया जाए एवं बरसात में जर्जर भवनों का उपयोग न किया जाए।
सांसद कोटा-बूंदी आम बिरला ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि खेल मैदानों का अतिक्रमण हटाने एवं शमशान घाटों के रास्तो पर से अतिक्रमण हटाने की प्रभावी एवं सघन कार्यवाही जिलेभर में अभियान के रूप में की जावें। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए खाद्य् मंत्री श्री बाबुलाल वर्मा एवं प्रभारी मंत्री श्री कृपलानी ने कहा कि अभियान मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार है जिसकी केबिनेट बैठक लेकर मुख्यमंत्री स्वयं प्रत्येक 15 दिन में मॉनिटंरिेग कर रही है। इसलिए बरसात से पूर्व सभी कार्य गुणवत्ता के साथ पूरे किये जाए। इसके लिए विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यो को अंजाम दे। इसमें किसी भी ्रपकार की कोताही एवं ढूलमुल रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के निर्माणाधीन सभी कार्याे को अगले सप्ताह सभी उपखण्डवार जॉचा जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री शहरी जल स्वावलंबन अभियान के केशवरायपाटन एवं बूंदी के प्रगतिरत कार्यो, निशुल्क पट्टा वितरण शिविर  आदि की समीक्षा भी की गई। मंत्री बाबुलाल वर्मा ने कहा कि अधिकारी विकास कार्यो में तेजी लाए एव सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ अन्तिम पक्ति में खडें व्यक्ति तक पहूॅचाने की दिशा में सकारात्मक प्रयास किए जाए।
उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ पर चर्चा करते हुए शौचालय निर्माण की प्रोत्याहन राशि ग्रामीणों को तुरंत दिलवाने व खुले में शौच से मुक्त हो चुकी पंचायतोे में गौरव यात्रा निकालने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर शिवागी स्वर्णकार, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धु, मुख्य कार्यकारी अधिकारी  आर.डी.मीणा, नगर परिषद सभापति महावीर मोदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर पी.सी. पवन, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सिंलिग) ममता तिवाडी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं जन प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply