भू्रण लिंग जांच में लिप्त दो गिरफ्तार, जोधपुर के कमला नेहरू हॉस्पिटल के डॉक्टर हनुमान ज्याणी की तलाश जारी

भू्रण लिंग जांच

जयपुर 21 मई। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत् रविवार को जोधपुर शहर में डिकॉय कार्यवाही करते हुए भू्रण लिंग जांच में लिप्त दो दलाल संजय त्यागी व सोहनलाल जाट को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से कार्यवाही में उपयोग ली गयी राजकीय नम्बरी राशि के 10-10 हजार रुपये भी बरामद कर लिए गए हैं। इस कार्यवाही में शामिल तथाकथित सोनोग्राफी चिकित्सक हनुमान ज्याणी की तलाश जारी है।

अध्यक्ष, राज्य समुचित प्राधिकारी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन नेे बताया कि मुखबिर से जोधपुर शहर सहित आस पास के क्षेत्रों में राजेन्द्र चौधरी उर्फ राजू के भू्रण लिंग चयन में लिभू्रण लिंग जांचप्त होने की शिकायत मिली थी। सूचना की पुष्टि करवाने के बाद आरोपियों पर पकड़ बनाने के लिए कार्ययोजना के अनुसार महिला सहयोगी से राजेन्द्र चौधरी की बात करवायी गयी एवं डिकॉय महिला और सहयोगी महिला को बोगस ग्राहक बनाकर शनिवार को सांय साढ़े 7 बजे जोधपुर के पावटा चौराहे से ऑटो में भिजवाया गया।

दलाल राजेन्द्र चौधरी ने उनसे मिलने एक अन्य दलाल को भेजा जिसने फोन करके डिकॉय महिला दल को हनवंत स्कूल के सामने स्थित श्रीराम हॉस्पिटल पर बुलवाया। उन्होंने बताया कि श्रीराम हॉस्पिटल से सहयोगी महिला एवं गर्भवती महिला को स्विफ्ट डिजायर कार में बिठाकर कमला नेहरू हॉस्पिटल के सामने रोड पर उतार दिया गया और अन्य दलाल संजय त्यागी उनके पास आया। संजय त्यागी ने सहयोगी महिला से 45 हजार रुपये लिए और वहीं पर दो व्यक्तियों के साथ छोड़कर सिर्फ गर्भवती महिला को डिजायर कार में बिठाकर प्रताप पटेल कॉलोनी में स्थित हनुमान ज्याणी के खाली मकान में ले जाया गया। वहीं डॉक्टर ने सोनोग्राफी द्वारा भू्रण लिंग जांच की। तथाकथित चिकित्सक हनुमान ज्याणी ने दलाल संजय त्यागी को लिंग चयन रिपोर्ट में लड़की होने की पुष्टि की। दलाल संजय त्यागी ने गर्भवती महिला को गर्भ में लड़की होना बताया तथा गर्भ की सफाई भी हनुमान ज्याणी द्वारा ही करने की बात कही।

जैन ने बताया कि से केवल गर्भवती महिला को डिजायर कार में बिठाकर कार तंग गलियों से ले जाई गयी एवं पीछा कर रही टीम की गुमराह करने का प्रयास किया गया। डिकॉय ने टीम सदस्य डिकॉय महिला का पीछा जारी रखा। टीम सदस्याें ने कमला नेहरू हॉस्पिटल के बाहर ही इंतजार करने की योजना बनाई तथा गर्भवती महिला एवं दलाल संजय त्यागी का इन्तजार किया। योजना सफल रही और संजय त्यागी गर्भवती महिला को वापिस लेकर कमला नेहरू हॉस्पिटल ही आया। उनके आते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीबीआई व परियोजना निदेशक, पीसीपीएनडीटी रघुवीर सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने दलाल संजय त्यागी और सोहनलाल को डिजायर कार सहित दबोच लिया। उनके पास से डिकॉई राशि के शेष 10-10 हजार के हू-बू-हू नम्बरी नोट बरामद कर लिये। टीम दलाल संजय त्यागी और सोहनलाल को घटना स्थल लेकर गयी और मौके का मुआयना किया गया लेकिन तब तक हनुमान ज्याणी सोनोग्राफी मशीन और शेष डिकॉई राशि 25 हजार लेकर भाग फरार हो गया।

मिशन निदेशक ने बताया कि सोेनोग्राफी करने वाले तथाकथित चिकित्सक हनुमान ज्याणी की तलाश जारी है एवं उसे गिरफ्तार करने के हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जोधपुर में की गयी इस डिकॉय कार्यवाही में सीआई हरिनारायण शर्मा, विक्रम सिंह सेवावत, देवेन्द्रसिंह, विजय पालसिंह, जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक शामिल थे।

Crime, , , , , , , , नवीन जैन, पीसीपीएनडीटी अधिनियम, भू्रण लिंग जांच, राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ, राज्य समुचित प्राधिकारी एवं मिशन, सोनोग्राफी चिकित्सक हनुमान ज्याणी

Related posts

Leave a Comment Cancel reply