लोक अदालत ‘न्याय आपके द्वार‘ खाता विभाजन कर तीन पीढ़ियों में हुआ बंटवारा

लोक अदालत ‘न्याय आपके द्वार

जयपुर, एक जून। नागौर जिले की ग्राम पंचायत पांचवा के अटल सेवा केन्द्र पर मंगलवार 30 मई को आयोजित लोक अदालत ’’न्याय आपके द्वार 2017’ शिविर में भूमि का तीन पीढ़ियों में बंटवारा किया गया।

मजमें आम में शिविर प्रभारी रामसुख गुर्जर उपखण्ड अधिकारी कुचामन सिटी द्वारा लोगों में सयुंक्त खातों की भूमि का आपसी सहमति से बंटवारा, रेकॉर्ड दुरूस्ती एवं राजस्व न्यायालय में लम्बित वाद के निपटारे के लिए समझाईश की गयी तथा राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।  इससे प्रेरित होकर ग्राम पांचवा के आंची देवी पत्नी रामपाल, कैलाशचन्द, पुखराज पिता रामपाल, तीजूदेवी, निर्मला देवी, पुत्रियां रामपाल, छीतर पुत्र चन्द्राराम, राजेन्द्रप्रसाद, शंकर पिता घीसाराम जाति मेघवाल कुल आठ सहखातेदारान द्वारा अपनी भूमि का विरासत एवं खाता विभाजन करवाने के लिए खसरा नम्बर 597/257 का आवेदन प्रस्तुत किया। केम्प में ग्राम पांचवा के खसरा नम्बर 597/257 का तीन पीढ़ियों के आठ खातेदारान का खाता विभाजन किया गया।

इसकी जांच एलआर पांचवा द्वारा की गई और तहसीलदार कुचामन सिटी के द्वारा तस्दीक कर नकलें जारी की गयी। कुचामन पंचायत समिति के प्रधान कैलाश मेघवाल ने अपने परिवार जो तीन पीढ़ियों का था, शिविर स्थल पर सहमति से विभाजन करवाया।

सहखातेदारों का विरासत एवं खाता विभाजन से शिविर में काफी हर्ष का माहौल था, शिविर में सभी लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी। सभी ग्रामवासियों एवं लाभान्वित खातेदारों ने राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply